25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जलजमाव से महानगर बेहाल, चरमरायी ट्रैफिक व्यवस्था

मंगलवार को हुई झमाझम बारिश ने महानगर की जलनिकासी व्यवस्था की पोल खोल दी. शहर के विभिन्न इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी. जलजमाव की वजह से महानगर की सड़कों पर वाहनों का जाम भी लग गया. दूसरी तरफ आरजी कर की घटना विरोध में एबीवीपी का स्वास्थ्य भवन अभियान, भाजपा का हावड़ा ब्रिज पर अवरोध, कांग्रेस और चिकित्सकों की रैली ने जाम की स्थिति को और जटिल बना दिया.

अगले तीन दिनों तक राज्य में हो सकती है भारी बारिश

कोलकाता. मौसम विभाग ने राज्यभर में आगामी चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की ओर से पूरे बंगाल में येलो अलर्ट जारी किया गया है. बताया गया है कि दक्षिण बंगाल के साथ-साथ उत्तर बंगाल में भी गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक पश्चिम बंगाल में मॉनसून इसी तरह बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों तक पश्चिम बंगाल के सभी जिलों में मध्यम व भारी बारिश होगी. पूरे दक्षिण बंगाल में भी मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं. शुक्रवार तक कुछ जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मंगलवार को उत्तर व दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, नदिया, बांकुड़ा, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और पूर्व बर्दवान के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है. बुधवार को पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान और बीरभूम में भारी बारिश होने की संभावना है. इसी तरह इस सप्ताह उत्तर बंगाल के भी सभी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. अगले तीन दिनों तक जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरदुआर और मालदा जिले में भारी बारिश का अनुमान है. इन जिलों में रोजाना 7-11 सेमी बारिश हो सकती है. इसके अलावा मालदा, दिनाजपुर और जलपाईगुड़ी जिलों में गरज के साथ बारिश का अनुमान है. मालूम हो कि कम दबाव के कारण बुधवार तक समुद्र अशांत रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार समुद्र के ऊपर 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की तफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है, इसलिए उत्तर बंगाल की खाड़ी से सटे पश्चिम बंगाल और ओडिशा तट के मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है.

कोलकाता स्टेशन के आसपास जमा पानी, सर्कुलर रेलवे की सेवाएं बाधित

भारी बारिश और उसके बाद कोलकाता स्टेशन क्षेत्र में जल जमाव के कारण, दमदम जंक्शन और बीबीडी बाग स्टेशनों के बीच सर्कुलर रेलवे की सेवाएं ठप हो गयीं. दोपहर में लगभग 12 बजे से हुई भारी बारिश के बाद कोलकाता स्टेशन के आसपास के इलाकों में पानी जम गया. पानी पहले स्टेशन के आसपास के इलाकों में जमा हुआ. उसके बाद धीरे-धीरे रेल लाइन पर भी बहने लगा. यह देखते हुए रेलवे ने दोपहर 2.10 बजे कोलकाता स्टेशन पर ट्रेन परिचालन रोक दिया. इस दौरान कई ट्रेनों को रास्ते में ही रोक देना पड़ा. ट्रेन सेवाएं ठप होने से कोलकाता स्टेशन से दोपहर 2.10 बजे रवाना होनेवाली 03193 कोलकाता-लालगोला मेमू और दोपहर 2.30 बजे रवाना होनेवाली 15047 कोलकाता-गोरखपुर एक्सप्रेस समय पर रवाना नहीं हो सकी. इसके साथ ही कोलकाता स्टेशन आ रही कुछ ट्रेनों को भी रास्ते में रोकना पड़ा, जिनमें 13152 जम्मू तवी-कोलकाता एक्सप्रेस, 13162 बालुरघाट-कोलकाता एक्सप्रेस और 12316 उदयपुर सिटी-कोलकाता अनन्या एक्सप्रेस ट्रेन शामिल रहीं.

रेलवे अधिकारियों ने ट्रैक व आसपास जमा पानी को निकालने के लिए तीन पंप लगाये. पानी कम होने के बाद दोपहर बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू तो हुआ, लेकिन उनकी गति काफी धीमी रही. दोपहर 3.57 बजे कोलकाता स्टेशन की लाइन संख्या एक और दो से, 10 किलोमीटर प्रति घंटे की प्रतिबंधित गति के साथ ट्रेन परिचालन शुरू हुआ.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें