25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bengal Weather Today: जलजमाव से कोलकाता बेहाल, बंगाल में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी

Bengal Weather Today: कोलकाता में बारिश से जलजमाव के बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि पश्चिम बंगाल में अगले 3 दिनों तक भारी बारिश होगी. आज समुद्र अशांत रहेगा.

Bengal Weather Today: पश्चिम बंगाल में अगले 3 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) कोलकाता की ओर से पूरे बंगाल में येलो अलर्ट जारी किया गया है. बताया गया है कि दक्षिण बंगाल के साथ-साथ उत्तर बंगाल में भी गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है.

बंगाल में 3 दिन तक होती रहेगी मानसून की बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिनों तक पश्चिम बंगाल में मानसून इसी तरह बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों तक पश्चिम बंगाल के सभी जिलों में मध्यम व भारी बारिश होगी. पूरे दक्षिण बंगाल में भी मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं. शुक्रवार तक कुछ जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

8 जिलों में कई जगहों पर हुई बहुत भारी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि मंगलवार को उत्तर व दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, नदिया, बांकुड़ा, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और पूर्व बर्दवान के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है. बुधवार को पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान और बीरभूम में भारी बारिश होने की संभावना है.

West Bengal Weather Today 21 August
कोलकाता में जलजमाव से जनजीवन अस्त-व्यस्त. फोटो : प्रभात खबर

दक्षिण बंगाल के इन जिलों में 3 दिन भारी बारिश का अनुमान

इसी तरह इस सप्ताह उत्तर बंगाल के भी सभी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. अगले 3 दिनों तक जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरदुआर और मालदा जिले में भारी बारिश का अनुमान है. इन जिलों में रोजाना 7-11 सेमी बारिश हो सकती है.

निम्न दबाव की वजह से आज अशांत रह सकता है समुद्र

इसके अलावा मालदा, दिनाजपुर और जलपाईगुड़ी जिलों में गरज के साथ बारिश का अनुमान है. निम्न दबाव के कारण बुधवार तक समुद्र अशांत रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार समुद्र के ऊपर 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की तफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है, इसलिए उत्तर बंगाल की खाड़ी से सटे पश्चिम बंगाल और ओडिशा तट के मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है.

West Bengal Weather Today
कॉलेज स्ट्रीट में बरिश के बाद सड़क पर जमे पानी से गुजरते वाहन. फोटो : प्रभात खबर

झमाझम बारिश से कोलकाता स्टेशन के पास जमा पानी, सर्कुलर रेल सेवा बाधित

भारी बारिश और उसके बाद कोलकाता स्टेशन क्षेत्र में जल जमाव के कारण, दमदम जंक्शन और बीबीडी बाग स्टेशनों के बीच सर्कुलर रेलवे की सेवाएं ठप हो गयीं. दोपहर में लगभग 12 बजे से हुई भारी बारिश के बाद कोलकाता स्टेशन के आसपास के इलाकों में पानी जम गया.

Bengal Weather Water Logging
कोलकाता के श्याम बाजार का ऐसा था नजारा. फोटो : प्रभात खबर

कोलकाता स्टेशन पर रोका गया ट्रेनों का परिचालन

रेल लाइन पर भी पानी बहने लगा. इसको देखते हुए रेलवे ने दोपहर 2:10 बजे कोलकाता स्टेशन पर ट्रेन परिचालन रोक दिया. इस दौरान कई ट्रेनों को रास्ते में ही रोक देना पड़ा. ट्रेन सेवाएं ठप होने से कोलकाता स्टेशन से दोपहर 2:10 बजे रवाना होनेवाली 03193 कोलकाता-लालगोला मेमू और दोपहर 2:30 बजे रवाना होनेवाली 15047 कोलकाता-गोरखपुर एक्सप्रेस समय पर रवाना नहीं हो सकी.

कोलकाता आ रही कई ट्रेनों को रास्ते में रोका गया

कोलकाता स्टेशन आ रही कुछ ट्रेनों को भी रास्ते में रोकना पड़ा. 13152 जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस, 13162 बालुरघाट-कोलकाता एक्सप्रेस और 12316 उदयपुर सिटी-कोलकाता अनन्या एक्सप्रेस ट्रेन शामिल रहीं. रेलवे अधिकारियों ने ट्रैक व आसपास जमा पानी को निकालने के लिए 3 पंप लगाये. पानी कम होने के बाद दोपहर बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू तो हुआ, लेकिन उनकी गति काफी धीमी रही.

Bengal Weather 1 1
बारिश के बाद हुए जलजमाव की वजह से बसों की रफ्तार भी हो गई धीमी. फोटो : प्रभात खबर

जलजमाव से महानगर बेहाल, चरमरायी ट्रैफिक व्यवस्था

मंगलवार को हुई झमाझम बारिश से कोलकाता महानगर बेहाल हो गया. ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई. शहर के विभिन्न इलाकों में जलजमाव से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. जलजमाव की वजह से महानगर की सड़कों पर जाम लग गया.

बंगाल के किन जिलों में होगी बारिश?

आज यानी बुधवार को पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान और बीरभूम दिवे में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

निम्न दबाव का क्या असर दिखेगा

बुधवार को पश्चिम बंगा में निम्न दबाव का असर देखा जाएगा. इसकी वजह से समुद्र अशांत रह सकता है.

कोलकाता में क्यों थमी ट्रेनों की रफ्तार?

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुई झमाझम बारिश की वजह से कोलकाता स्टेशन आ रही कई ट्रेनों को बीच में ही रोकना पड़ा.

बंगाल में कब तक बरसेगा मानसून?

पश्चिम बंगाल में अभी 3 दिनों तक मानसून की बारिश होती रहेगी. आईएमडी ने अलर्ट जारी कर कहा है कि दक्षिण बंगाल समेत बंगाल के लगभग सभी जिलों में 3 दिन तक भारी बारिश होने की संभावना है.

Also Read

Bengal Weather Forecast : मौसम विभाग का आया बड़ा अपडेट, कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भारी बारिश की संभावना

Bengal Weather Forecast : दक्षिण बंगाल समेत कोलकाता में भारी बारिश की संभावना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें