24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Malaria prevention: मलेरिया से बचाव के घरेलू उपाय

मलेरिया से सुरक्षा करना है तो मच्छरों से बचना होगा क्योंकि मच्छर ही इस बीमारी के लिए ज़िम्मेदार है. आइये विस्तार से जाने...

Malaria prevention: मलेरिया एक गंभीर बीमारी है जो मच्छरों के काटने से होती है. यह बीमारी बुखार, ठंड लगना, और सिरदर्द जैसे लक्षणों के साथ आती है. मलेरिया से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने और अपने परिवार की सुरक्षा कर सकते हैं.

1. मच्छरों से बचाव

मलेरिया का सबसे प्रमुख कारण मच्छरों का काटना है. इसलिए, घर के आस-पास पानी जमा न होने दें, क्योंकि यही मच्छरों की ब्रीडिंग जगह होती है. पानी की टंकी, गमले, और कूलर को समय-समय पर साफ करें.

2. नीम का तेल

नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं. इसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर शरीर पर लगाने से मच्छर दूर रहते हैं. आप नीम के पत्तों को जलाकर भी मच्छरों को भगा सकते हैं.

3. लौंग और नींबू

लौंग और नींबू का मिश्रण मलेरिया से बचाव में मददगार हो सकता है. आधे कटे हुए नींबू में कुछ लौंग डालें और इसे घर में रखें. इसकी गंध से मच्छर दूर भागते हैं.

4. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों का सेवन और इसके रस का उपयोग मलेरिया से बचाव में सहायक है. तुलसी का काढ़ा पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो मलेरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

Also read: Teeth health: बच्चों के दांतों की देखभाल के सुझाव

5. लहसुन का सेवन

लहसुन में मौजूद सल्फर कंपाउंड मलेरिया से बचाव में सहायक होते हैं. लहसुन का नियमित सेवन करने से मच्छरों से बचाव होता है.

6. मच्छरदानी का प्रयोग

सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करना बहुत जरूरी है. यह मच्छरों से बचाने का सबसे सरल और प्रभावी उपाय है.

7. खिड़कियों पर जाली लगाएं

घर की खिड़कियों और दरवाजों पर मच्छररोधी जाली लगाएं, जिससे मच्छर घर के अंदर न आ सकें.

8. घर में कपूर जलाएं

मच्छरों को भगाने के लिए घर में कपूर जलाना एक कारगर तरीका है. इसका धुआं मच्छरों को दूर रखता है.

Also read: Kidney health: किडनी की पथरी से बचाव और घरेलू उपाय

मलेरिया एक जानलेवा बीमारी हो सकती है, लेकिन सही उपाय अपनाकर इससे बचा जा सकता है. उपरोक्त घरेलू उपायों के साथ-साथ, यदि आपको मलेरिया के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. समय पर इलाज कराना बेहद जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें