24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Tourism: खूबसूरत परिदृश्यों की सैर करने के लिए खास है मंगोलिया

International Tourism: चीन-रूस की सीमा पर स्थित मंगोलिया देश भारतीय पर्यटकों के घूमने के लिए शानदार जगह है. यहां आप गोबी रेगिस्तान, विशाल बौद्ध मठ, ओरखोन घाटी की खूबसूरती और मंगोलिया की संस्कृति व परंपरा को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

International Tourism: दुनिया भर में ऐसे बहुत सारे देश हैं जो अपने पर्यटन के लिए जाने जाते हैं. ऐसे देश पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. पर्यटन के लिए प्रसिद्ध इन्हीं देशों में से एक है मंगोलिया. वैसे तो मंगोलिया भारतीय पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नहीं है. लेकिन हाल के दिनों में यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ी है.

मंगोलिया के खूबसूरत दृश्य और आकर्षक दार्शनिक स्थल लोगों को अपनी ओर खींचते हैं. भारतीय पर्यटकों के लिए मंगोलिया कम दाम में घूमने के लिए आकर्षक विदेशी पर्यटन स्थल है. शानदार जगहों और अनूठे गोबी रेगिस्तान को देखने के लिए जरुर विजिट करें मंगोलिया.

पर्यटन के लिए क्यों खास है मंगोलिया ?

चीन और रूस की सीमा पर स्थित मंगोलिया भारतीय पर्यटकों के लिए एक आकर्षक विदेशी पर्यटन स्थल है. पश्चिमी मंगोलिया में स्थित अल्ताई तवान बोगद राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों को लद्दाख की याद दिलाता है. मंगोलिया में मौजूद दो खूबसूरत झीलें – खोटन और खुरगन अपने अद्भुत प्राकृतिक दृश्य के लिए सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है. इन झीलों की सैर करने पर पर्यटक दुर्लभ प्रजाति की मछलियां और पक्षी भी देख सकते हैं, जो इन मंगोलियाई झीलों में आकर्षण का मुख्य केंद्र है.

मंगोलिया में मौजूद बौद्ध मठ भारतीय पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं. यहां के प्रसिद्ध तीन मठों में से एक अमरबायसगालंत मठ की अनोखी वास्तुकला पर्यटकों का मन मोह लेती है बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक मंगोलिया घूमने आते हैं. मंगोलिया देश अपनी खानाबदोश संस्कृति, प्राकृतिक खूबसूरती और रेगिस्तान के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है.

Also Read: International Tourism: मिस्र की प्राचीन सभ्यता और समृद्ध इतिहास पर्यटकों के लिए है आकर्षण का केंद्र

कम बजट में पूरी कर सकते हैं मंगोलिया ट्रिप

भारतीय पर्यटकों के लिए मंगोलिया ट्रिप जितना आकर्षक है. उतना ही सस्ता भी है. यहां भारतीय पर्यटक केवल एक लाख रुपए खर्च कर पूरे हफ्ते मंगोलिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं. अन्य देशों की तुलना में मंगोलिया घूमना भारतीय पर्यटकों के लिए सस्ता होता है. यहां आपको सस्ते दाम में रहने के लिए होटल मिल जाएंगे. इसके अलावा मंगोलिया में घूमना और लोकल ट्रांसपोर्ट भी काफी सस्ता है. मंगोलिया में आप घुड़सवारी और कैंपिंग का भी मजा ले सकते हैं.

इसके अलावा मंगोलिया के गोबी रेगिस्तान की सुनहरी रेत पर आप ऊंट की सवारी करने का लुत्फ भी उठा सकते हैं. मंगोलिया घूमने की दृष्टि से भारतीय पर्यटकों के लिए एक शानदार जगह है.

Also Read: International Tourism: दुनिया का सबसे अजीब शहर अश्गाबात है घूमने के लिए आकर्षक

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें