24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Almonds and Walnuts Benefits: बादाम और अखरोट खाने के 5 फायदे

Almonds and Walnuts Benefits: बादाम और अखरोट सेहत के लिए लाभकारी होता है. चलिए जानते हैं बादाम और अखरोट खाने के फायदे..

Almonds and Walnuts Benefits: बादाम और अखरोट दोनों साथ में अगर आप खाते हैं तो इससे आपका हेल्दी रहेंगे. क्योंकि बादाम-अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैंग्नीशियम जैसे हेल्दी फैट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. चलिए हम इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं बादाम और अखरोट खाने के फायदे.

हड्डियां रहे मजबूत

बादाम और अखरोट खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है. क्योंकि बादाम और अखरोट में कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. बादाम-अखरोट खाने से हड्डियों और जोड़ों के दर्द से निजात पाया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि सभी लोगों को रोजाना चार बादाम और कम से कम दो अखरोट खाना चाहिए.

मसल्स गेन करें

बादाम और अखरोट अगर साथ में खाते हैं तो इससे मसल्स गेन होता है. क्योंकि बादाम और अखरोट में हेल्दी फैट्स और कैलोरी होते हैं जो मांसपेशियों के विकास में अहम भूमिका निभाता है. अगर आप बादाम-अखरोट साथ में सेवन करते हैं तो इससे मसल्स गेन होगा साथ ही आप हेल्दी रहेंगे.

पाचन के लिए लाभकारी

बादाम और अखरोट खाने से पाचन मजबूत बना रहता है. क्योंकि बादाम-अखरोट में फाइबर होता है जो पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच, गैस और कब्ज की दिक्कतें दूर करती हैं.

हार्ट रखें हेल्दी

स्वस्थ रहने के लिए हार्ट को भी हेल्दी रखना जरूरी है. इसके लिए अगर आप बादाम और अखटोर को साथ में खाते हैं तो इसमें मौजूद पोटैशियम हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. बादाम और अखरोट हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है.

हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ाए

अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो गया है तो बादाम और अखरोट खाना शुरू कर दें. क्योंकि बादाम और अखरोट खाने से एनीमिया जैसे रोग को दूर किया जा सकता है. बादाम और अखरोट में आयरन मिलता है, इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया को दूर करता है.

Also Read: खाली पेट दूध वाली चाय पीने से क्या होता है?

Also Read: गोंद कतीरा को दूध में डालकर खाने के 5 सबसे अद्भुत फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें