28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डा कलाम कृषि महाविद्यालय में मनाये जा रहे गाजरघास जागरूकता सप्ताह का आज होगा समापन

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के आहवान पर 16 अगस्त से 22 अगस्त तक पूरे देश में गाजरघास जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है.

मनुष्यों व पशुओं में त्वाचा रोग अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करने वाला है यह घास बेलवा.भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के आहवान पर 16 अगस्त से 22 अगस्त तक पूरे देश में गाजरघास जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. इस क्रम में 21 अगस्त को डा कलाम कृषि महाविद्यालय किशनगंज में “गाजर घास जागरूकता दिवस ” मनाया गया. मालूम हो कि गाजरघास (पार्थेनियम हिस्टोफोरस) जिसे आमतौर पर कांग्रेस घास, सफेद टोपी, असाडी गाजरी, चटक चांदनी आदि नामों से जाना जाता है. यह एक विदेशी आक्रामक खरपतवार है. गाजरघास को सबसे अधिक खतरनाक खरपतवारों में गिना जाता है. यह मनुष्यों और पशुओं में त्वचा रोग, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. स्वादहीन होने के कारण इसका उपयोग पशुओं के चारे में नहीं किया जा सकता है. साथ ही घास के मैदानों चारागाहों और वन क्षेत्रों में इसके फैलने से चारे की उपलब्धता धीरे-धीरे कम होती जाती है. गाजर घास के उन्मूलन कार्यक्रम के द्वारा आज डा कलाम कृषि महाविद्यालय में व्यापक स्तर पर गाजर घास को रोकने के तरीको, उससे होने वाली विभिन्न प्रकार की हानियों पर चर्चा की गयी, कार्यक्रम के बाद महाविद्यालय प्रागंण में गाजर घास के उन्मूलन एवं गाजर घास को नष्ट करने के लिए सहायक प्रध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं ने व्यापक तौर पर हिस्सा लिया. कार्यक्रम आयोजन सस्य विज्ञान विभाग एवं एनएसएस द्वारा संयुक्त रूप से मनाया गया. कार्यक्रम में महाविद्यालय के विभागाध्यक्ष डा अयन अली पात्रा, डा जेपी सिंह, डा शॉजीलाल बैरवा, डा रीना राय, डा विनोद कुमार, डा महेश कुमार, डॉ मो शमीम सहित सारे वैज्ञानिक एवं छात्र-छात्राएआदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें