27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Madhubani News : प्रत्येक उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य

Madhubani News : बिजली विभाग उपभोक्ताओं से बात कर स्मार्ट मीटर लगाने के लिए प्रेरित कर रही है. शहरी क्षेत्रों में बिजली विभाग द्वारा शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं के घर मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया गया है.

Madhubani News : बिजली विभाग उपभोक्ताओं से बात कर स्मार्ट मीटर लगाने के लिए प्रेरित कर रही है. शहरी क्षेत्रों में बिजली विभाग द्वारा शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं के घर मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. शहरी क्षेत्र में अब उसी उपभोक्ता के घर स्मार्ट मीटर नहीं लगा है जिनके घर में ताला लगा हुआ है. विभाग के कार्यपालक अभियंता मो. अरमान ने कहा है कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए जेई के नेतृत्व में मिस्त्री की टीम को लगाया गया है.

Madhubani News : स्मार्ट मीटर लगाने से उपभोक्ताओं को होगा लाभ

पिछले 15 दिन में बिजली विभाग द्वारा रहिका, बिस्फी, कलुआही व पंडौल प्रखंड के लगभग 29 हजार उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाया गया है. ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध कर रहे हैं. लेकिन उपभोक्ताओं को समझा कर स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर लगाने से उपभोक्ताओं को ही लाभ होगा. उपभोक्ताओं के बीच अफवाह है कि स्मार्ट मीटर लगाने से अधिक बिजली बिल देना पड़ेगा. यह गलत है. सामान्य मीटर में जो राशि लगती है वही राशि स्मार्ट मीटर में भी लगेगा.

सामान्य मीटर में उपभोक्ता को मीटर का चार्ज भी देना पड़ता था. लेकिन स्मार्ट मीटर में यह नहीं लगता है. अगर उपभोक्ता घर से बाहर जाते हैं तो वे अपने मीटर को लॉक कर लेंगे तो रिचार्ज किया हुआ राशि जमा रहेगी. अगर कोई उपभोक्ता बाहर रहते हैं और उनके घर में स्मार्ट मीटर लगा हुआ है तो उन्हें घर आने से दो दिन पहले रिचार्ज करना होगा. तब उनकी बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी.

कार्यपालक अभियंता ने कहा कि हर उपभोक्ताओं को हर हाल में मीटर लगाना अनिवार्य है. अगर कोई उपभोक्ता तीन बार अपने घर से मिस्त्री को वापस कर देगा तो उनकी बिजली को काट दी जाएगी. फिर से बिजली को चालू करने के लिए उसे आरसीडीसी की राशि जमा करना पड़ेगा. उन्होंने उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे अपने घर में निश्चित रूप से स्मार्ट मीटर लगा लें नहीं तो आगे बिजली को लेकर परेशानी होगी.

Also Read : Madhubani Medical College : मधुबनी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें