25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Krishna Janmashtami Bhog : इस जन्माष्टमी लड्डू-गोपाल को भोग लगाएं उनके पसंदीदा स्वादिष्ट माखन का, यहां है आसान विधि

Krishna Janmashtami Bhog : इस जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के शुभ जन्मदिन पर उनके मनपंसदीदा माखन का भोग लगाएं जिससे भगवान कृष्ण बेहद खुश होंगे और उनकी कृपा आप पर बनी रहेगी, आईए जानते है इस लेख के माध्यम से माखन बनाने की आसान विधि के बारे में.

Krishna Janmashtami Bhog : जन्माष्टमी, भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाई जाती है, यह दिन विशेष रूप से भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, जन्माष्टमी पर, भक्त अपने घरों में भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं और विभिन्न प्रकार के भोग अर्पित करते हैं, माखन, जिसे भगवान कृष्ण का पसंदीदा भोग माना जाता है, इस दिन विशेष रूप से तैयार किया जाता है, इस लेख में आप जानेगें माखन बनाने की आसान विधि:-

Krishn
Krishna janmashtami bhog : इस जन्माष्टमी लड्डू-गोपाल को भोग लगाएं उनके पसंदीदा स्वादिष्ट माखन का, यहां है आसान विधि 2

– माखन का महत्व

भगवान कृष्ण को बचपन से ही माखन बहुत पसंद था, उनकी माखन की प्रेम कथा प्रचलित है, जिसमें वे माखन चोरी करके खाते थे, इसलिए जन्माष्टमी पर माखन का भोग अर्पित करना भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने का एक परंपरागत और प्रिय तरीका है, माखन से भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति और प्रेम व्यक्त किया जाता है.

– माखन बनाने की विधि

– सामग्री

  • दूध: 1 लीटर
  • नींबू का रस: 2-3 बड़े चम्मच
  • पानी: 1 कप
  • नमक: स्वादानुसार
  • घी (माखन बनाने के बाद): 2 बड़े चम्मच

Also read : Gopalkala Recipe: कृष्ण जन्माष्टमी पर जरूर बनायें गोपालकाला, नन्हें कान्हा को है बेहद पसंद

– विधि

1. दूध उबालें

  • सबसे पहले, दूध को एक बर्तन में उबालें, उबालते समय ध्यान रखें कि दूध फटे नहीं और उबालते समय उसका ध्यान रखें.

Also read : Krishna Janmashtami: कृष्ण जन्माष्टमी पर पूतना वध, बचपन की कहानी जो अधर्म पर धर्म के जीत का हैं प्रतीक

2. छान लें

  • दूध उबालने के बाद, उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें, फिर, एक छाननी या कपड़े के माध्यम से दूध को छान लें, जिससे पनीर (चीज) अलग हो जाए.

3. नींबू का रस डालें

  • पनीर को प्राप्त करने के लिए, दूध में नींबू का रस डालें। नींबू का रस डालने से दूध फट जाएगा और पनीर अलग हो जाएगा, पनीर को एक कपड़े में बांधकर पानी को पूरी तरह से निकाल लें.

Also read : Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर करें बांके बिहारी के दर्शन, क्या होगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का शेड्यूल

4. माखन बनाएं

  • पनीर को अच्छे से निचोड़कर, उसे एक बर्तन में डालें। अब, इस पनीर को हाथ से मसलें और घी में बदलने के लिए मथना शुरू करें, यह प्रोसेस तब तक करें जब तक कि माखन अलग न हो जाए.

5. भोग लगाएं

  • तैयार माखन को एक प्याले में डालें और स्वाद के अनुसार नमक मिला सकते हैं और साथ ही मिश्री का भी इस्तेमाल कर सकते है, भगवान कृष्ण की मूर्ति के सामने इस माखन को भोग के रूप में अर्पित करें.

Also read : Peacock Mehndi Design: इस जन्माष्टमी आपके हाथों पर बहुत सुंदर लगेंगी ये मोर डिजाइन वाली मेहंदी

– माखन के लाभ

माखन का सेवन न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें पौष्टिक तत्व भी होते हैं, यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है और इसमें विटामिन A, D और E होते हैं, साथ ही, यह हड्डियों और पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है.

– जन्माष्टमी पर माखन का भोग

जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को माखन का भोग अर्पित करना एक विशेष श्रद्धा और भक्ति का प्रतीक है, यह भोग न केवल धार्मिक महत्व रखता है बल्कि परिवार के साथ मिलकर इस दिन को खास बनाने का भी एक तरीका है, माखन के साथ अन्य पारंपरिक मिठाइयां और पकवान भी तैयार किए जा सकते हैं ताकि त्योहार की खुशी और भी बढ़ सके.

Also read : Health risk : आज ही कर दें बन्द सिल्वर फॉयल मे रोटीयों को पैक करना, हेल्थ के लिए हो सकता है खतरनाक

Also see :

इस जन्माष्टमी, भगवान कृष्ण को उनकी प्रिय माखन अर्पित करें और इस पवित्र अवसर को विशेष बनाएं,इस दिन को खास और भक्ति से भरपूर बनाने का एक शानदार तरीका है, यहां दी गई आसान विधि से आप स्वादिष्ट माखन तैयार कर सकते हैं और अपने लड्डू-गोपाल को खुश कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें