24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अटल पेंशन लेने में सबसे पीछे पटना जिला, बिहार में गया, नवादा का प्रदर्शन बेहतर

Atal Pension : रिपोर्ट के अनुसार बिहार में अटल पेंशन योजना के अब तक 55 लाख 47 हजार 524 खाते खुल चुके हैं. इनमें 11 लाख 28 हजार 838 खाते पिछले वित्तीय वर्ष में खोले गए हैं.

Atal Pension : पटना. अटल पेंशन योजना का लाभ लेने में पटना का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है. सभी 38 जिलों में पटना अंतिम पायदान पर है. पटना के अलावा भागलपुर और शिवहर का प्रदर्शन भी काफी खराब रहा है. बिहार में केवल पटना जिला ही है, जो वित्तीय वर्ष 2023-24 में लक्ष्य हासिल नहीं कर सका. यहां के बैंकों ने तय लक्ष्य की महज 78 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की. वहीं, पटना से सटे गया जिले ने शानदार प्रदर्शन किया है. पूरे बिहार में गया अव्वल रहा है. गया की 267 बैंक शाखाओं ने तय लक्ष्य से 340 प्रतिशत अधिक उपलब्धि हासिल की.

गया जिले में लक्ष्य ये तीन सौ प्रतिशत अधिक खाता

गया जिले को वित्तीय वर्ष 2023-24 में 25,940 ग्राहकों को अटल पेंशन योजना से जोड़ने का लक्ष्य मिला था. वहां के बैंकों ने 88,391 ग्राहकों को इस योजना से जोड़ा. वहीं पटना जिले के 843 बैंक शाखाओं को 75,780 खाते खोलने थे, लेकिन 59,020 खाते ही खोले गए. यह खुलासा हाल में हुए एक विभागीय रिपोर्ट से हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार बिहार में अटल पेंशन योजना के अब तक 55 लाख 47 हजार 524 खाते खुल चुके हैं. इनमें 11 लाख 28 हजार 838 खाते पिछले वित्तीय वर्ष में खोले गए हैं.

नवादा, बांका का बढ़िया प्रदर्शन

अटल पेंशन योजना में गया के अलावा, नवादा, बांका, औरंगाबाद, अरवल जैसे जिलों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. नवादा की 116 बैंक शाखाओं ने तय लक्ष्य 11,410 के मुकाबले 32,796 ग्राहकों को इस योजना से जोड़ा. जो लक्ष्य से 287 प्रतिशत अधिक रहा. बांका नेलक्ष्य से 285 प्रतिशत, औरंगाबाद ने 243 प्रतिशत और अरवल ने 236 प्रतिशत ज्यादा पेंशन खाते खोले.

निजी बैंकों का रवैया उदासीन

रिपोर्ट के अनुसार, बिहार जैसे गरीब राज्य में अटल पेंशन जैसी लोकोपयोगी योजना के क्रियान्वयन में निजी बैंकों का साथ नहीं मिला. राज्य के 14 निजी बैंकों में किसी ने भी तय लक्ष्य को पूरा नहीं किया. आईडीबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने 70 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की. कोटक महिन्द्रा, इंडसइंड बैंक, कर्नाटका बैंक, बंधन बैंक आदि तो मात्र 30 प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर सकी. पेंशन योजना में बिहार के 11 बैंकों की उपलब्धि शून्य से 6 प्रतिशत के बीच रही है.

Also Read: दरभंगा एयरपोर्ट का टर्मिनल-टू होगा री-अरेंज्ड, बढ़ेगा वेंटिग एरिया, देखें नया लुक

सबसे कम राशि के आवेदक बिहार में ज्यादा

अटल पेंशन योजना के तहत देश में बिहार के आवेदक पेंशन की सबसे कम राशि एक हजार रुपये प्रतिमाह के लिए सबसेअधिक आवदेन करते हैं. राज्य के 80 प्रतिशत अटल पेंशन के लिए निबंधित ग्राहक केवल एक हजार पेंशन के लिए अंशदान दे रहे हैं. हरियाणा, पंजाब, गुजगु रात आदि राज्यों में पांच हजार रुपये पेंशन के लिए निबंधित लोगों की संख्या अधिक है.

60 वर्ष के बाद मिलती है पेंशन

अटल पेंशन योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष उम्र के लोग जुड़ सकते हैं. लाभुकों को 60 वर्ष की अवधि के बाद एक से पांच हजार रुपये की राशि बतौर पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत ग्राहक एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार और पांच हजार रुपयेपेंशन राशि के लिए पेंशन खाता खुलवा सकते हैं. 18 वर्ष की उम्र वाले आवदेक जो एक हजार रुपये पेंशन चाहते हैं उन्हें 42 रुपये प्रतिमाह 60 वर्ष की उम्र तक अंशदान देना होगा. वहीं 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए उनका अंशदान 210 रुपये देना होगा. उम्र के साथ पेंशन अंशदान की रकम बढ़ती जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें