25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delhi Richest Businessman: रोजाना 5 करोड़ का दान, जानिए कौन हैं दिल्ली के दानवीर बिजनेसमैन?

Delhi Richest Businessman: दिल्ली के सबसे अमीर व्यक्ति की बात की जाए तो बिजनेसमैन शिव नाडर का नाम सबसे पहले आता है. उनके पास 3 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नाडर अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी प्रसिद्ध हैं.

Delhi Richest Businessman: फोर्ब्स ने साल 2024 की शुरुआत में दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी की, जिसमें 200 भारतीय शामिल थे. इनमें से 25 लोग पहली बार इस लिस्ट का हिस्सा बने. जोमैटो के को-फाउंडर दीपेंदर गोयल भी इस साल पहली बार लिस्ट में शामिल हुए, जिनकी संपत्ति 8,300 करोड़ रुपये से अधिक हो गई. लेकिन दिल्ली के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शिव नाडर शीर्ष पर हैं. शिव नाडर की संपत्ति 35.6 बिलियन डॉलर (करीब 2,98,898 करोड़ रुपये) है. वह दिल्ली के सबसे अमीर उद्योगपति होने के साथ-साथ एक प्रमुख परोपकारी भी हैं.

Also Read: Congress protest against ED: आज देशभर में ED दफ्तरों के सामने विरोध प्रदर्शन करेगी कांग्रेस, जानें पूरा मामला 

कौन हैं शिव नाडर? (Delhi Richest Businessman)

शिव नाडर, अंतरराष्ट्रीय आईटी कंसल्टिंग कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और चेयरमैन एमेरिटस हैं. नाडर और उनके दोस्तों ने 1976 में 1,87,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ एक साधारण से गैरेज से कंपनी की शुरुआत की थी. शुरुआत में उनकी कंपनी कैलकुलेटर और माइक्रोप्रोसेसर बनाने पर केंद्रित थी. बाद में उनकी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज दुनिया की शीर्ष आईटी कंपनियों में से एक बन गई. आज एचसीएल का कारोबार 60 से अधिक देशों में फैला हुआ है.

Also Read: UP Rains: मानसून सक्रिय अगले 72 घंटे यूपी के इन जिलों में भारी से भारी बारिश, IMD Mausam Alert

शिव नाडर का जीवन (Delhi Richest Businessman)

शिव नाडर का जन्म तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में हुआ था. उन्होंने सेंट जोसेफ बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की और कोयम्बटूर के पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की. अपने करियर की शुरुआत उन्होंने 1967 में वालचंद ग्रुप की कूपर इंजीनियरिंग लिमिटेड से की. बाद में उन्होंने माइक्रोकॉम्प नामक कंपनी की शुरुआत की, जो टेली-डिजिटल कैलकुलेटर बनाती थी. यह कंपनी बाद में हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड (एचसीएल) के नाम से जानी गई. आईटी उद्योग में उनके बड़े योगदान के लिए उन्हें 2008 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

Also Read: Auto Taxi Drivers Strike: Delhi-NCR में दो दिन के हड़ताल पर ऑटो-टैक्सी चालक, जानिए क्यों कर रहे हैं विरोध?

Also Read: Ayushman Bharat Scheme: खुशखबरी! महिलाओं को 15 लाख तक फ्री इलाज, अन्य को 10 लाख का लाभ 

बेटी को सौंप दी चेयरमैन जिम्मेदारी (Delhi Richest Businessman)

40 साल से अधिक समय तक एचसीएल टेक्नोलॉजीज का नेतृत्व करने के बाद, शिव नाडर ने चेयरमैन पद से हटकर अपनी बेटी रोशनी नाडर को जिम्मेदारी सौंपी. रोशनी नाडर देश की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं और वह अपने पिता की तरह बिजनेस और परोपकार की पारिवारिक विरासत को आगे बढ़ा रही हैं. आज वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन हैं और अपनी मेहनत और दूरदर्शिता के दम पर एचसीएल को नई ऊंचाइयों तक ले गई हैं. रोशनी को भी समाज सेवा में गहरी रुचि है, जैसे उनके पिता को है.

Also Read: जब सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ अस्पताल के फर्श पर सोए

Also Read: Viral Video : रोड पर बन रहा था गुंडा, पुलिस ने सिखाया सबक

परोपकार में सबसे आगे (Shiv Nadar donates Rs 5 crore daily)

शिव नाडर और उनका परिवार अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी प्रसिद्ध है. मिंट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने वित्तीय वर्ष 2022-2023 के दौरान लगभग 2,042 करोड़ रुपये (रोजाना लगभग 5.6 करोड़ रुपये) दान किए. इस उदारता के कारण उन्हें हुरुन इंडिया फिलैंथ्रॉपी लिस्ट 2023 में लगातार तीन साल तक ‘देश के सबसे उदार व्यक्ति’ का खिताब मिला है. दान के अलावा, शिव नाडर ने चेन्नई में एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग की स्थापना की और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के माध्यम से कई शैक्षिक संस्थानों का समर्थन किया.

Also Read: ‘एयर इंडिया’ के विमान में बम की धमकी, तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर इमरजेंसी घोषित

Also Read: Bangladesh Electricity Cut : बांग्लादेश में छाया अंधेरा, 3 लाख से अधिक लोग बिजली के बिना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें