25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Archana Kamath ने ऐतिहासिक ओलंपिक प्रदर्शन के बाद पढ़ाई के लिए टेबल टेनिस छोड़ दिया

भारत की टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना कामथ ने 24 वर्ष की उम्र में पढ़ाई के लिए अपने करियर को अलविदा कह दिया.

Archana Kamath पेरिस ओलंपिक में दमदार प्रदर्शन करने के कुछ ही दिनों बाद 24 वर्षीय भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना कामथ ने अपने करियर को अलविदा कहने का आश्चर्यजनक फैसला किया. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर अपना सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक परिणाम हासिल करने में मदद करने के बावजूद, अर्चना ने अपने कोच अंशुल गर्ग को बताया कि अब उन्हें पेशेवर टेबल टेनिस में कोई भविष्य नहीं दिखता.इसके बजाय, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा व्यक्त की

 Paris Olympics में अर्चना का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा. बेहतरीन फॉर्म में चल रही अयहिका मुखर्जी की जगह उनका चयन विवादों में घिर गया था. हालांकि, अर्चना ने खेलों में भारत के ऐतिहासिक प्रदर्शन में अहम भूमिका निभाकर अपने आलोचकों को चुप करा दिया. वह जर्मनी के खिलाफ भारत की एकमात्र जीत भी सुनिश्चित करने में सफल रहीं, उन्होंने अपने से कहीं बेहतर रैंकिंग वाली शियाओना शान को हराया.

Image 273
Archana kamath quits table tennis

जबकि शुरुआत में बताया गया कि वित्तीय पुरस्कारों की कमी एक कारण था, अर्चना ने उसी प्रकाशन के साथ बातचीत में बाद में खुलासा किया कि खेल छोड़ने के उनके फैसले के पीछे एकमात्र कारण पढ़ाई थी.

अर्चना ने कहा, “अगर मैंने प्रतिस्पर्धी टेबल टेनिस से संन्यास लिया है, तो यह केवल और केवल पढ़ाई के प्रति मेरे जुनून की वजह से है. वित्तीय सहित असाधारण समर्थन प्राप्त करने के बाद, मैं विश्वास के साथ कह सकती हूं कि यह किसी भी तरह से वित्तीय निर्णय नहीं था.”

Also read:Neeraj Chopra को लगानी होगी लंबी छलांग, जैवलिन-थ्रो के टॉप-20 रिकॉर्ड्स में भी नहीं है नाम

Archana Kamath : शिक्षा के प्रति जुनून

अपनी शैक्षणिक ताकत को पहचानते हुए, अर्चना ने फैसला किया कि विदेश में शिक्षा प्राप्त करना एक अधिक व्यवहार्य दीर्घकालिक योजना थी, जो उसके जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव था.

Image 274
Archana kamath quits table tennis

अर्चना के पिता गिरीश कामथ ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “अर्चना हमेशा से ही अकादमिक रूप से उन्मुख रही हैं और अपने पूरे टीटी करियर के दौरान उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई की है और हाल ही में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय संबंध, रणनीति और प्रतिभूति में मास्टर डिग्री की आवश्यकताओं को पूरा किया है.

15 से अधिक वर्षों तक इतने समर्पण और जुनून के साथ टेबल टेनिस खेलने के बाद, जिसका समापन ओलंपिक में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने में हुआ, उन्हें लगा कि अब उनके लिए अपने दूसरे जुनून- पूर्णकालिक अध्ययन को आगे बढ़ाने का समय आ गया है. उन्होंने बिना किसी पछतावे के और खेल और देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बाद यह कठिन कदम उठाया है.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें