22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाढ़ का खतरा बरकरार, रहें अलर्ट, हर पल बदल सकते हैं हालात

Flood Alert in Bihar: मुंगेर में गंगा का मिजाज अभी बिगड़ा हुआ है, खतरा टला नहीं है.प्रभारी सचिव ने अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. पानी का उतार-चढ़ाव पल-पल बदल सकता है हालात, किसी भी चूक की गुंजाइश नहीं.

Flood Alert in Bihar: मुंगेर जिले में संचालित विकास योजनाओं की समीक्षा गुरुवार को संग्रहालय सभागार में कृषि-सह-परिवहन विभाग के सचिव सह मुंगेर के प्रभारी सचिव संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई. इसमें विभिन्न योजनाओं पर बिंदुवार जानकारी लेते हुए उसमें अग्रेतर कार्रवाई का निर्देश दिया गया. बैठक में जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक सैयद इमरान मसूद, नगर आयुक्त निखिल धनराज निपण्णीकर, उप विकास आयुक्त अजीत कुमार सिंह आदि मौजूद थे.

बाढ़ की समीक्षा में सचिव ने कहा कि बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए सभी अलर्ट मोड में रहें और गंगा के बढ़ते एवं घटते जलस्तर पर ध्यान रखें. एसडीआरफ की टीम भी अलर्ट मोड में रहे. इसके साथ ही जिन प्रखंडों में सूखे की स्थिति है, वहां सिंचाई की पर्याप्त व्यवस्था कर लें.

Flood Alert in Bihar: कारीघाटी परियोजना की योजनाओं को पूर्ण करने के आदेश

कारीघाटी परियोजना की योजनाओं को भी उन्होंने जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि गुरुवार को क्षेत्र भ्रमण में कुछ ग्रामीणों द्वारा नलकूप नहीं रहने की शिकायत की गयी है, जो अत्यंत ही खेदजनक है. उन्होंने कहा कि सभी नलकूपों का ससमय अधिष्ठापन करें. कुंओं और तालाब के निर्माण के लक्ष्य पर भी उन्होंने असंतोष व्यक्त किया. लक्ष्य को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया. हर घर नल का जल योजना की समीक्षा में उन्होंने कहा कि भ्रमण में सूचना मिली कि अबतक घरों में नल जल की आपूर्ति नहीं हो रही है. कई घरों में नल का कनेक्शन तो किया गया है, पर अबतक जलापूर्ति नहीं हो रही है.

उन्होंने कहा कि पेयजल की आपूर्ति ससमय करें. पोधरोपण का लक्ष्य भी शत प्रतिशत पूर्ण नहीं हो पाया है. बारिश का मौसम भी समाप्त होने वाला है और अबतक शत प्रतिशत पौधरोपण नहीं होना कार्य शिथिलता को दर्शाता है. टपकन सिंचाई, जैविक खेती एव अन्य तकनीकी रिपोर्ट की समीक्षा में उन्होंने कहा कि रिपोर्ट कागजी न दें, धरातल पर दिखने वाला कार्य करें और अद्यतन रिपोर्ट दें.

Flood Alert in Bihar: योजनाओं की मंथर गति पर व्यक्त की नाराजगी

सचिव ने मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि यह सरकार की अत्यंत ही महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, जिसमें एजेंसी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को ससमय पूर्ण कराएं. सचिव ने कहा कि धरहरा प्रखंड के वाहाचौकी एवं दुर्गापुर पंचायत में जब किसानों से भ्रमण के दौरान जानकारी ली गयी तो उन्होंने बताया कि अप्रैल माह से उन लोगों को किसान फीडर से विद्युत आपूर्ति नहीं की जा रही है. उनके द्वारा डीजल अनुदान से सिंचाई की जा रही है.

इस पर उन्होंने विद्युत विभाग के पदाधिकारी को फटकार लगाते हुए कहा कि जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति करें और किसानों के लिए विद्युत कनेक्शन को शीघ्रताशीघ्र स्वीकृत करें, ताकि उन्हें सिंचाई में किसी तरह की परेशानी न हो. स्मार्ट मीटर अधिष्ठापन के लक्ष्य को भी उन्होंने ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया. इस दौरान सचिव ने कई अन्य योजनाओं की समीक्षा की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें