25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Tourism: कपल्स के लिए शानदार है झारखंड की ये 5 रोमांटिक जगहें

Jharkhand Tourism: झारखंड का सुहाना मौसम और खूबसूरत दृश्यों से भरे पर्यटन स्थल कपल्स के लिए खास हैं. इन 5 रोमांटिक जगहों पर आकर आप अपने पार्टनर के साथ बेहतरीन समय गुजार सकते हैं...

Jharkhand Tourism: झारखंड राज्य भारत देश का वह हिस्सा है, जो अपने खूबसूरत दृश्य और सुहाने मौसम के लिए जाना जाता है. यहां घूमने के लिए कई आकर्षक पर्यटन स्थल मौजूद हैं. झारखंड राज्य में बहुत सारे मनोरम स्थल है, जो कपल्स के लिए खास है. इन जगहों की सुंदरता और मनमोहक दृश्य कपल्स को रोमांटिक एहसास दिलाते हैं. अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ झारखंड की खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान बना रहे हैं. तो ये 5 जगहें रहेंगी आपके लिए बेहद खास:

नेतरहाट

Netarhat
Netarhat

राजधानी रांची से करीब 158 किलोमीटर दूर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित नेतरहाट, कपल्स के लिए खास पर्यटन स्थल है. “पहाड़ों की मल्लिका” के नाम से मशहूर नेतरहाट की खूबसूरत वादियां, रोमांचक झरने, मनमोहक दृश्य और चारों ओर फैली हरियाली कपल्स को एक रोमांटिक माहौल का एहसास देते हैं. कपल्स इस खूबसूरत हिल स्टेशन से सनसेट और सनराइज का मनोरम नजारा भी देख सकते हैं. प्राकृतिक सौंदर्य से भरे नेतरहाट का हर कोना प्यार का अनुभव कराता है. यही कारण है नेतरहाट कपल्स के पसंदीदा पर्यटन स्थलों की लिस्ट में टॉप पर है.

Also Read: Jharkhand Tourism: झारखंड की ये 3 जगहें हैं घूमने के लिए बेस्ट, फैमिली संग करें विजिट

टैगोर हिल

Tagore Hill Ranchi
Tagore hill ranchi

राजधानी रांची के मोराबादी में मौजूद टैगोर हिल एक आकर्षक पर्यटन स्थल है. इसी कारण 300 फीट ऊंची इस पहाड़ी को मोराबादी हिल के नाम से भी जाना जाता है. टैगोर हिल की नैसर्गिक सुंदरता और शांत वातावरण, इसे कपल्स के लिए खास बनाते हैं. इस बेहद सुंदर पहाड़ी से रांची का नजारा मनोरम दिखाई देता है. टैगोर हिल को लवर प्वाइंट के नाम से भी जाना जाता है.

पतरातू घाटी

Patratu Valley
Patratu valley

घने जंगल और ऊंचे पहाड़ों के बीच मौजूद पतरातू घाटी पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने के लिए एक आकर्षक पर्यटन स्थल है. झारखंड का मनाली कहा जाने वाला यह पर्यटन स्थल भीड़ से दूर एक खूबसूरत जगह है. पतरातू के सुंदर दृश्यों के बीच आप अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत तस्वीरें खींचवा सकते हैं. इस आकर्षक पर्यटन स्थल पर आप अपने पार्टनर के साथ नौकायन का भी आनंद ले सकते हैं. झारखंड की धड़कन पतरातू घाटी कपल्स के लिए काफी खास है.

Also Read: Jharkhand Tourism: दुमका के इस मंदिर में होती है हर मनोकामना पूरी

मैकलुस्कीगंज

Mccluskieganj, Jharkhand
Mccluskieganj, jharkhand

झारखंड की मनमोहक वादियों में छिपी एक खूबसूरत जगह है, मैकलुस्कीगंज. इसे मिनी लंदन के नाम से भी जाना जाता है. पहाड़ी शहर मैकलुस्कीगंज अपने आलीशान पश्चिमी शैली में बने बंगलों और सुहाने मौसम के लिए मशहूर एक रोमांटिक जगह है. यहां आप अपने पार्टनर के साथ वीकेंड और छुट्टियां मनाने आ सकते हैं.

हुंडरू फॉल

Hundru Fall, Ranchi
Hundru fall, ranchi

अपने अदम्य खूबसूरती के लिए मशहूर हुंडरू फॉल, कपल्स के लिए शानदार पर्यटन स्थल है. इस जलप्रपात में ऊंचाई से गिरता पानी सैलानियों को रोमांचित करता है. हुंडरू फॉल के चारों ओर फैला प्रकृति का मनोरम दृश्य कपल्स को एक सुकून का अनुभव कराता है. मॉनसून के दौरान इस जलप्रपात की खूबसूरती निखर जाती है. झरने से तेज वेग में गिरता पानी मनोरम दृश्य बनाता है. कपल्स के घूमने के लिए हुंडरू फॉल एक आकर्षक पर्यटन स्थल है.

Also Read: Jharkhand Tourism: झारखंड के ये प्राचीन मंदिर है आस्था का केंद्र

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें