26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चेहल्लुम व जन्माष्टमी पर्व को लेकर एसडीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक

चेहल्लुम व जन्माष्टमी पर्व को लेकर एसडीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक

प्रतिनिधि, उदाकिशुनगंज

राजनंदन कला भवन में शुक्रवार को एसडीएम एसजेड हसन ने चेहल्लुम और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. पर्व को लेकर एसडीएम ने बेहतर विधि व्यवस्था को लेकर चर्चा की. उन्होंने बताया कि इस महीने की 25 अगस्त को चेहल्लुम और 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी है. दोनों पर्व शांति पूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हो, इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर सतर्कता बरतने की जरूरत है.

मूर्ति पूजा पर होती है भीड़

उन्होंने ने बताया कि कृष्ण जन्माष्टमी दिनांक 26 अगस्त को है. इस दिन हिन्दू समुदाय के लोग पूजा करने विभिन्न मंदिरों में जाते हैं. यह पूजा देर रात्रि तक चलती है. देर रात तक मंदिरों में तथा सड़कों पर लोगों का आवागमन होता है. जन्माष्टमी के अवसर पर कई स्थानों पर श्रीकृष्ण की मूर्ति भी स्थापित की जाती है एवं ढोल (पालना) सजाया जाता है. श्रीकृष्ण का जन्म के समय रात्रि में मंदिरों में सार्वजनिक पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है. कई स्थानों पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. कहीं-कहीं पर मेला भी लगाया जाता है. विशेषकर महिलाएं पूजा स्थलों पर देर रात तक रहती है. जन्मोत्सव के दूसरे दिन मूर्ति का विजर्सन श्रद्धालुओं द्वारा गाजे-बाजे के साथ किया जाता है. बैठक में अनुमंडल क्षेत्र के अधिकारी और प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें