30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेवी के उपकरण से लैस होगा अग्निशमन

इंडियन नेवी व अर्धसैनिक बलों में इस्तेमाल किये जाने वाले फायर फाइटिंग रोबोट और वाटर मिस्ट ट्रॉली को अग्निशमन विभाग में शामिल किया जायेगा.

संवाददाता, पटना इंडियन नेवी व अर्धसैनिक बलों में इस्तेमाल किये जाने वाले फायर फाइटिंग रोबोट और वाटर मिस्ट ट्रॉली को अग्निशमन विभाग में शामिल किया जायेगा. इसके कारण आग बुझाने में अग्निशमन और भी हाइटेक हो जायेगा. शुक्रवार को फायर फाइटिंग राेबाेट और वाटर मिस्ट ट्रॉली का ट्रायल किया गया, जो सफल रहा. अब अग्निशमन विभाग दोनों ही उपकरणों की खरीद करेगा. फायर फाइटिंग रोबोट का इस्तेमाल इंडियन नेवी के आइएनएस विक्रांत में किया जा रहा है, जबकि वाटर मिस्ट ट्रॉली का उपयोग देश के बड़े-बड़े अस्पतालों व अर्धसैनिक बलों में किया जा रहा है. राेबाेट की कीमत करीब दो कराेड़ रुपये है, जबकि वाटर मिस्ट ट्रॉली की कीमत 17 लाख के आसपास है. खास बात यह है कि दोनों ही उपकरण स्वदेशी इंप्रेसा कंपनी के हैं. बिहार में फिलहाल इस तरह की एक भी उपकरण नहीं है. बताया जाता है कि कुछ दिनों पहले बिहार अग्निशमन मुख्यालय में काेलकाता की एक कंपनी ने राेबाेट का डेमाे दिया था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें