24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित

गिरिडीह शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई. बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ. गुरुवार की रात से ही आसमान में काले बादल छाये हुए थे और हल्की बारिश हो रही थी. शुक्रवार को आसमान में काले-काले बादल छाये रहे.

गिरिडीह.

गिरिडीह शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई. बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ. गुरुवार की रात से ही आसमान में काले बादल छाये हुए थे और हल्की बारिश हो रही थी. शुक्रवार को आसमान में काले-काले बादल छाये रहे. सुबह करीब साढ़े छह बजे के बाद से हल्की बारिश शुरू हुई. सात बजे बारिश में रफ्तार पकड़ लिया. इसके बाद 11 बजे तक झमाझम बारिश हुई. इसके कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी. सरकारी दफ्तर और अन्य कार्य से निकलने वाले लोगों परेशान रहे. गिरिडीह बाजार में बारिश की वजह से सन्नाटा पसरा रहा. सड़क किनारे सब्जी बेचने वाले लोग छाता लगाकर बैठे रहे. खरीदारी करने वालों की भीड़ कम रही. कई दुकानदार ग्राहक के इंतजार में अपने प्रतिष्ठान में बैठे रहे. 11 बजे के बाद बारिश कम होने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकले. हालांकि, इस बीच बूंदाबांदी होती रही. बारिश की वजह से झंडा मैदान में पानी जमा हो गया. वहीं, सड़कों पर नालियों का गंदा पानी बहने लगा. इससे आवागमन में लोगों को दिक्कती हुई. ग्रामीण क्षेत्र में भी कई जगह जल जमाव से लोगों को आवाजाही करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा.

बागोडीह मोड़ पर सड़क तालाब में तब्दील

सरिया.

सरिया नगर पंचायत क्षेत्र के सरिया-बागोडीह मोड़ के बीच मुख्य सड़क पर जल जमाव से लोगों को आवागमन में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण सड़क तालाब में तब्दील हो गयी है. यहां घुटना भर पानी जमा हो गया है. इससे वाहनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है. पानी के निकासी की पुख्ता व्यवस्था नहीं होने के कारण प्रत्येक बरसात में यह स्थिति उत्पन्न होती है. मकान से ऊंची सड़क होने के कारण लोगों के घरों में बरसात का पानी घुस जाता है. सड़क पर छोटे-छोटे गड्ढे भी बन गये हैं. पानी भरे रहने के कारण गड्ढे का पता नहीं चलता है और पैदल चलने वाले और दो पहिया वाहन सवार प्राय: यहां गिरते हैं. मालूम रहे कि रांची-दुमका मुख्य सड़क पर स्थित सरिया नगर पंचायत की यह सड़क काफी व्यस्त रहती है. हजारों की संख्या में प्रतिदिन वाहनों का आना-जाना लगा रहता है. घनी आबादी वाले इस जगह कई बड़े-बड़े शैक्षणिक संस्थान, मैरेज हॉल, मंदिर, बड़े-बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठान हैं. यहां लोगों व वाहनों का आना-जाना लगा रहता है.

सड़क किनारे बनी नाली बेकार साबित हुई

वर्ष 2010-12 में सड़क के किनारे नाली निर्माण का कार्य कराया गया था. संवेदक ने जैसे-तैसे निर्माण कार्य कर दिया. नाली का आउटलेट ठीक नहीं होने के कारण बरसात का पानी सड़कों पर कई दिनों तक जमा रह जाता है. पानी की निकासी नहीं होने पर हल्की बारिश में नाली में जमा कीचड़ व गंदगी सड़क पर पसर जाता है. समस्या समाधान के लिए लोगों ने नगर प्रबंधक से बातचीत की थी. इसके बाद नगर पंचायत ने पिछले माह वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए नाली की सफाई करवायी थी, लेकिन समस्या का स्थायी समाधान नहीं हुआ.

बारिश के कारण आयुष्मान आरोग्य शिविर में कम पहुंचे लोग

गावां.

गावां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को आयुष्मान आरोग्य शिविर का आयोजन किया गया. उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ महेश्वर ने किया. शिविर में टीबी,मधुमेह व खून जांच सहित टीकाकरण की व्यवस्था की गयई है. कई स्टॉल भी लगाये गये थे. हालांकि, बारिश के कारण काफी कम संख्या में लोग पहुंचे. शिविर में पहुंचने वाले लोगों की स्वास्थ्य जांच कर दवा दी गयी. डॉ महेश्वर ने कहा कि लोग प्राइवेट अस्पताल में ना जाकर सरकार अस्पताल से लाभ उठायें. सरकार लगातार स्वास्थ्य सुविधा के लिए कई योजना चला रही है. मौके पर बीपीएम प्रमोद बरनवाल, जगलता जोशी, राजदा खातून, रवीना कलस्वा, शिशिर उपाध्याय, डॉ मुकेश कुमार, किरण देवी, नितेश पांडेय, रंजन कुमार आदि थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें