27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जोगता 11 नंबर बस्ती के निकट बना गोफ, जहरीली गैस का रिसाव

गोफ व दरार के बाद लोग दहशत में

डेंजर जोन के रूप में चिन्हित जोगता 11 नंबर बस्ती से लगभग 40 मीटर की दूरी पर सुबह जोरदार आवाज के साथ गोफ बन गया. उससे भारी मात्रा में जहरीली गैस का रिसाव होने लगा. इससे अफरा-तफरी मच गयी. बस्ती के करीब गोफ की परिधि 10 फीट की है. ग्रामीणों ने बताया कि उनकी नींद जोरदार आवाज सुनकर खुली. बाहर आया, तो चारों तरफ धुआं नजर आ रहा था. बाद में टॉर्च के प्रकाश में देखा कि बस्ती से थोडी दूर से यह धुआं निकल रहा है. पास जाकर देखने पर पता चला कि गोफ हुआ है. उसी से यह धुआं बाहर निकल रहा है. कहा कि जब भी हल्की बारिश होती है, गांव के विभिन्न भागों में गैस व धुआं का रिसाव होने लगता है. गैस से काफी दुर्गंध निकलती है. प्रबंधन का कहना है कि उक्त स्थल को पूर्व में ही सिजुआ क्षेत्र की ओर से असुरक्षित क्षेत्र घोषित किया जा चुका है. लोगों को सुरक्षित स्थान पर पुनर्वास की व्यवस्था पर पहल की गयी. कई लोगों ने गंभीरता को देख दूसरी जगह शिफ्ट हुए हैं. अभी भी कई दर्जन लोग हैं, जो यहीं रह रहे हैं. मालूम हो कि पिछले साल जोगता 11 नंबर बस्ती में भू-धंसान हुई थी.

ऐना काली मंदिर के रास्ते पर दरार, विरोध में लोगों ने आउटसोर्सिंग का काम रोका

कुसुंडा क्षेत्र की ऐना आरके आउटसोर्सिंग परियोजना के पूर्वी छोर पर स्थित पुराने काली मंदिर के रास्ते पर दरार हो गयी. उससे काली मंदिर व टिकियापाड़ा बस्ती पर खतरा मंडराने लगा है. रास्ते पर दरार पड़ने से नाराज लोगों ने परियोजना में जाकर काम रोक दिया. कुसुंडा महाप्रबंधक के खिलाफ नारेबाजी की. लोगों ने बीसीसीएल व आउटसोर्सिंग प्रबंधन पर डीजीएमएस के नियमों को ताक पर रख कार्य करने का आरोप लगाया. सूचना पाकर आउटसोर्सिंग प्रबंधक रवि अग्रवाल, शिवम शर्मा व विजय राय, ऐना कोलियरी पीओ एके झा, नवल किशोर पहुंचे और मामले की जानकारी ली. जमसं बच्चा गुट के कुसुंडा क्षेत्रीय अध्यक्ष बबलू सिंह ने कहा कि प्रबंधन बिना बेंच बनाये उत्पादन कर रहा है. ब्लास्टिंग से घरों में दरारें पड़ने लगी है. उससे लोग भयभीत हैं. कहा कि जब-तक मार्ग को भराई कर भू-धंसान नहीं रोकी गयी, तबतक काम बंद रहेगा. इधर ऐना कोलियरी पीओ एके झा ने भराई कर धंसान रोकने का आश्वासन दिया. मशीन लाकर भराई की जाने लगी. मौके पर बिनोद प्रसाद, विजय प्रताप सिंह, विपिन मंडल,पूर्व पार्षद निरंजन कुमार, दिलीप प्रसाद, इरशाद अंसारी, बबलू अंसारी, मल्लिक अंसारी, बबिता देवी, अंजुमन खातून, डबलू अंसारी आदि थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें