25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC Exam 2024: इस दिन से बीपीएससी एग्जाम, जानें OMR भरने का सही तरीका

BPSC Exam 2024: बीपीएससी प्री परीक्षा तिथि की अनाउंसमेंट कर दिया गया है. यहां हम बताने जा रहे हैं परीक्षा में ओएमआर शीट भरने का सही तरीका.

BPSC Exam 2024: बीपीएससी कैलेंडर 2024 के अनुसार, बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा तिथि 30 सितंबर 2024 है. परीक्षा की तैयारी के साथ साथ एक अहम काम होता है परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट भरना, जिसमें कई छात्र गलती करते हैं. यहां हम बताने जा रहे हैं कि सही तरीके से ओएमआर शीट कैसे भरते हैं.

बीपीएससी ओएमआर (BPSC OMR) शीट भरने के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं

बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करें: गोलों को भरने के लिए काले या नीले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करें, तथा जेल पेन और फाउंटेन पेन का उपयोग न करें. बॉलपॉइंट पेन से स्याही के अन्य गोलों पर फैलने की संभावना कम होती है.

गोलों को गहरा करें: गोलों को पूरी तरह और ठीक से भरें. उन्हें आंशिक रूप से न भरें, तथा निर्दिष्ट क्षेत्रों के बाहर निशान न लगाएं.

UPSC Admit Card 2024: एनडीए और सीडीएस 2 परिक्षाओं के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड

BPSC TRE 3.0 Result जल्द ही इस वेबसाइट पर होगा जारी, ऐसे करें चेक

पेंसिल का उपयोग न करें: आम तौर पर पेंसिल की अनुमति नहीं होती है, लेकिन कुछ परीक्षाओं में HB या 2B पेंसिल की अनुमति हो सकती है.

लिखें या घसीटें नहीं: शीट पर कुछ भी अप्रासंगिक न लिखें, तथा इसे खरोंचें या छेड़छाड़ न करें.

मिटाएं नहीं: निशानों को काटने, मिटाने या छिपाने के लिए सफेद तरल पदार्थ का उपयोग न करें.

आवश्यक जानकारी भरें: दिए गए बॉक्स में अपना रोल नंबर, टेस्ट बुकलेट नंबर और बुकलेट कोड भरें.

निर्देश पढ़ें: शीट भरना शुरू करने से पहले, निर्देशों को ध्यान से पढ़ें.

बीपीएससी क्या है ?

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) बिहार के सामान्य प्रशासनिक विभाग में विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती हेतु हर वर्ष बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है.

बीपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा में किन पदों पर नियुक्ति होती है ?

बिहार सीसीई कई तरह की भूमिकाओं के लिए नियुक्तियों की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें डिप्टी कमिश्नर, सहायक निदेशक, राजस्व अधिकारी, वाणिज्यिक कर अधिकारी, चुनाव अधिकारी, बिहार पुलिस अधीक्षक और कल्याण अधिकारी आदि शामिल हैं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें