27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

7 फीचर्स जो Mahindra Thar Roxx को Scorpio N से अलग बनती है,जाने वो कौन सी है

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N: अतिरिक्त सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, क्या थार रॉक्स, स्कॉर्पियो एन की तुलना में अधिक मूल्य-फॉर-मनी एसयूवी है या नहीं आइए अधिक जानकारी हम यहां आपको देते है.

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N:थार रॉक्स लॉन्च के दौरान महिंद्रा प्रबंधन ने भरोसा जताया था कि नई एसयूवी अपने सेगमेंट में नंबर वन एसयूवी होगी. उन्होंने थार रॉक्स द्वारा अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कॉर्पियो एन की बिक्री को कम करने की चिंताओं को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों वाहन अलग-अलग ग्राहकों को ध्यान में रखते है. हालाँकि कीमत के प्रति संवेदनशील भारतीय बाजार में थार रॉक्स वर्तमान में पैसे के लिए ज्यादा मूल्य प्रदान करता है.जो की स्कॉर्पियो एन में अनुपस्थित सुविधाएँ है.इससे यह सवाल उठता है की क्या स्कॉर्पियो एन के मालिकों को ठगा हुआ महसूस करना चाहिए या नहीं.आइए इस पर हम यहां और विस्तार से चर्चा करते है.

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N: लेवल 2 ADAS सिस्टम

थार रॉक्स महिंद्रा लाइनअप में XUV700 और 3X0 के बाद लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम से लैस होने वाली तीसरी गाड़ी बन गई है. नई एसयूवी में 10 ADAS फीचर दिए गए है. जिनमें अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, साइकिल चालकों, पैदल यात्रियों और वाहनों के लिए ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, फॉरवर्ड कोलिजन इमरजेंसी, ट्रैफिक साइन रिकॉग्निशन, लेन कीप असिस्ट आदि शामिल है. महिंद्रा ने पुष्टि की है कि स्कॉर्पियो एन को जल्द ही ADAS सूट के साथ अपडेट किया जाएगा.

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N: पैनोरमिक सनरूफ

थार रॉक्स के टॉप-ऑफ -द-लाइन वेरिएंट में एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ है. जिसे महिंद्रा द्वारा स्काईरूफ के नाम से भी जाना जाता है. यह अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा सनरूफ है. इसकी तुलना में स्कॉर्पियो एन सिंगल-पैनल सनरूफ के साथ आता है.

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N: स्मार्ट क्रॉल

थार रॉक्स अपनी ऑफ-रोड क्षमताओं को क्रॉल स्मार्ट फीचर के साथ प्रदर्शित करता है. जो ऑटोमैटिक 4×4 वैरिएंट के लिए विशेष है.यह फ़ंक्शन एसयूवी को पहाड़ियों पर चढ़ते समय या ढलानों पर नेविगेट करते समय स्थिर गति बनाए रखने में सक्षम बनाता है. क्रॉल स्मार्ट कठिन इलाकों के लिए एक क्रूज कंट्रोल के रूप में कार्य करता है. जो 2.5 किमी प्रति घंटे से 30 किमी प्रति घंटे की गति बनाए रखता है. इसे खड़ी चढ़ाई पर सक्रिय किया जा सकता है. जो थ्रॉटल इनपुट की आवश्यकता के बिना क्रूज कंट्रोल के समान काम करता है.

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N: इंटेली-टर्न

इंटेली-टर्न मिड साइज एसयूवी श्रेणी में सेगमेंट में पहली बार पेश किया गया फीचर है. यह मोड़ते समय आंतरिक रियर व्हील को लॉक करके कठिन इलाके में मोड़ने की त्रिज्या को कम करता है. इंटेली-टर्न 15 किमी/घंटा तक की गति पर 15 सेकंड के लिए थ्रॉटल प्रतिक्रिया को स्वचालित रूप से समायोजित करता है. हालाँकि इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग डिफरेंशियल सक्रिय होने पर यह निष्क्रिय हो जाता है.

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N: इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग डिफरेंशियल

महिंद्रा थार रॉक्स इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग डिफरेंशियल से लैस है. जो ट्रैक्शन को बेहतर बनाने और व्हील स्पिन को कम करने के लिए पावर और टॉर्क को अपने आप ट्रांसफर करता है. इसके अलावा थार रॉक्स 4×4 वेरिएंट में स्नो, सैंड और मड के लिए टेरेन मोड दिए गए है.जो इसकी ऑफ-रोड क्षमताओं को बढ़ाते हैं. दूसरी ओर स्कॉर्पियो एन में मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल सिस्टम है.

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N: 360 डिग्री कैमरा

360 डिग्री कैमरा वाहन के सभी कोणों को कवर करता है.जिससे किसी भी ब्लाइंड स्पॉट को खत्म किया जा सकता है और पार्किंग को आसान बनाया जा सकता है. थार रॉक्स एक अनूठी सुविधा से लैस है जिसे ऑब्स्टेकल व्यू के रूप में जाना जाता है.जो एसयूवी के लिए किसी भी इलाके पर स्पष्ट दृश्य प्रदान करता है.

Also Read:Maruti Suzuki क्या अपना खुद का हाइब्रिड पावरट्रेन लाऐगी,अधिक जानकारी के लिए यहा पढ़ें

Mahindra Thar Roxx vs Scorpio N: अतिरिक्त फीचर्स

थार रॉक्स में 10.25 इंच का बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट कंसोल और ऑटो-होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक है. इसके विपरीत स्कॉर्पियो एन 8 इंच की टचस्क्रीन और 7 इंच के इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ आता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें