24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Modi in Ukraine: यूक्रेन में पीएम मोदी पर खतरे को SPG ने भांपा, बुलेट रजिस्टैंट शील्ड कर दी तैनात

PM Modi in Ukraine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्या यूक्रेन में था ज्यादा खतरा? जानें क्यों SPG ने बुलेट रजिस्टैंट शील्ड कर दी तैनात

PM Modi in Ukraine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा की जिसके बाद कई तरह की खबरें आ रहीं हैं. जब पीएम मोदी ने कीव के ओएसिस ऑफ पीस पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे, तो स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के जवानों ने भारतीय प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए बुलेट रजिस्टैंट शील्ड तैनात कर दी. रूस से भारत के रिश्ते को लेकर यूक्रेनियों में असंतोष की जानकारी पीएमओ को पहले से ही थी.

कितने एसपीजी कमांडो पीएम मोदी की सुरक्षा में रहे तैनात?

प्रधानमंत्री की टीम ने भारत विरोधी तत्वों की जानकारी भी एसपीजी को दे दी थी जिसके बाद सुरक्षा और पुख्ता कर दी गई. इस दौरान पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए डायरेक्टर एसपीजी आलोक शर्मा के नेतृत्व में कम से कम 60 एसपीजी कमांडो तैनात नजर आए. भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात के दौरान भी सुरक्षा कड़ी नजर आई. कई लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी कि रूस और भारत के संबंधों को लेकर कुछ यूक्रेन के लोग नाराज हैं. वे गुस्सा यहां रहने वाले भारतीयों के साथ जाहिर करते हैं.

कितने घंटे की ट्रेन यात्रा करके पीएम मोदी यूक्रेन पहुंचे?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब दस घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद कीव पहुंचे थे. यहां उनका भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया. इसके तुरंत बाद पीएम मोदी ने यूक्रेन राष्ट्रीय संग्रहालय में शहीदों की एक प्रदर्शनी का मुआयना किया. यहां यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की गर्मजोशी से प्रधानमंत्री से मिले. दोनों नेताओं की हाथ मिलाते और गले लगाते तस्वीर भी सामने आई. जेलेंस्की के साथ बातचीत से पहले मोदी ने यूक्रेन की राजधानी में सत्य और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

यूक्रेन में कितनी देर रहे पीएम मोदी?

वोलोदिमिर जेलेंस्की से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि युद्ध में भारत का रुख कभी भी निष्पक्ष नहीं था, बल्कि वह हमेशा शांति के साथ चलने पर विश्वास रखता है. यूक्रेनी राष्ट्रपति से बातचीत में पीएम मोदी ने जारी युद्ध को सुलझाने के लिए बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि युद्ध से समस्या का समाधान कभी नहीं निकलता है. बातचीत और कूटनीति से समस्या हल निकालने की जरूरत है. दोनों पक्ष आपस में बातचीत शुरू करें. प्रधानमंत्री ने कहा कि शांति के प्रयास में भारत सक्रिय भूमिका निभाने से पीछे नहीं हटेगा. पीएम मोदी यूक्रेन की सात घंटे की यात्रा के बाद स्वदेश रवाना हुए.

Read Also : जेलेंस्की को पीएम मोदी का बड़ा संदेश, ‘यूक्रेन-रूस युद्ध से बाहर निकलने के रास्ते तलाशें’, 10 बड़ी बात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें