25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Share Price: अगले हफ्ते भौकाली बनेगा इस प्राइवेट बैंक का शेयर, पैसा लगाने पर नहीं होगा नुकसान

Share Price: बीएसई में 23 अगस्त 2024 शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में यस बैंक का शेयर पिछले बंद के मुकाबले 1.09% बढ़कर 24.84 प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच गया. गुरुवार 22 अगस्त को इसका बंद भाव 24.58 रुपये प्रति शेयर था.

Share Price: शेयरों में निवेश करने वालों के लिए बेहतरीन न्यूज है. प्राइवेट सेक्टर का यस बैंक का शेयर 26 अगस्त 2024 से शुरू होने वाले स्टॉक मार्केट के कारोबारी सप्ताह में भौकाली बन सकता है. इस प्राइवेट बैंक के शेयर में पैसा लगाने पर निवेशकों को फायदा होने की संभावना अधिक है. निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न मिलने की वजह यह है कि रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने यस बैंक की रेटिंग में सुधार किया है. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि क्रिसिल की ओर से यस बैंक की रेटिंग में सुधार के बाद इसे शेयरहोल्डर्स को फायदा तो होगा ही, लेकिन इसके शेयर में जो खुदरा निवेश पैसा लगाएंगे, उन्हें भी आने वाले समय में बेहतरीन रिटर्न मिलेगा.

क्रिसिल ने यस बैंक की रेटिंग में कहां-कहां सुधार किया है?

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने यस बैंक के के टियर-2 बॉन्ड्स और इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड्स के लिए लंबी अवधि रेटिंग को अपग्रेड कर दिया है. क्रिसिल ने येस बैंक की इस रेटिंग को ए पॉजिटिव से से बढ़ाकर ए+ स्टैबल किया है. इसके साथ ही, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने बैंक के सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट पर शॉर्ट टर्म रेटिंग को भी ए1+ कर दिया है.

एक साल में यस बैंक के शेयर में 45% की तेजी

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में 23 अगस्त 2024 शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में यस बैंक का शेयर पिछले बंद के मुकाबले 1.09% बढ़कर 24.84 प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच गया. गुरुवार 22 अगस्त को इसका बंद भाव 24.58 रुपये प्रति शेयर था. हालांकि, शेयर बाजार बंद होने तक इसका शेयर 0.69% गिरकर 24.41 रुपये के स्तर पर आ गया. वहीं, सालाना आधार पर यस बैंक के शेयर ने करीब 45% की मजबूती हासिल की. साल 2024 में अब तक इसमें 6 फीसदी की गिरावट आई है. 23 अगस्त 2024 तक यस बैंक का मार्केट कैप 77,282 करोड़ रुपये रहा.

यस बैंक का शेयर न तो ओवरबॉट और न ही ओवरसोल्ड

तकनीकी तौर पर यस बैंक के शेयर का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (आरएसआई) 50.4 पर है, जो यह बताता है कि शेयर चार्ट पर इस बैंक का शेयर न तो ओवरबॉट है और न ही ओवरसोल्ड है. यस बैंक का शेयर 5 दिन, 10 दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन, 150 दिन, 200 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है, लेकिन 30 दिन के मूविंग एवरेज से नीचे है.

पहली तिमाही में यस बैंक के मुनाफे में 47% की वृद्धि

प्राइवेट कर्जदाता यस बैंक ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ में 47% की वृद्धि दर्ज की. इस दौरान इसका शुद्ध लाभ 502.43 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 342.52 करोड़ रुपये था. वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में कुल आय 17.59% बढ़कर 8,918.14 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल इसी अवधि में 7,584.34 करोड़ रुपये थी.

इसे भी पढ़ें: ई-कॉमर्स कंपनियों पर फिर बरसे Piyush Goyal, कहा-एफडीआई नियमों का कर रही हैं उल्लंघन

यस बैंक ने अपने कारोबारी मॉडल में किए बदलाव

यस बैंक की परिसंपत्तियों को लेकर रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा है कि इस बैंक ने अपने कारोबारी मॉडल में बदलाव किया है. खुदरा और लघु एवं मध्यम उद्यम को दिए जाने वाले लोन नेट एडवांस का करीब 60% है. कॉरेपोरेट लोन में भी बैंक छोटी साइज के एक्सपोजर पर फोकस कर रहा है. वर्किंग कैपिटल लोन्स का अनुपात ज्यादा है और बेहतर रेटिंग वाले कॉरपोरेट्स को ही यह बैंक लोन जारी कर रहा है.

नोट: प्रभात खबर किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता. यह बाजार जोखिमों के अधीन है. किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले बाजार विशेषज्ञों से सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: सट्टेबाजों ने सोने में कर दिया खेल, गोल्ड-सिल्वर प्राइस में बंपर धड़ाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें