24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

GATE 2025 : आईआईटी रुड़की ने बढ़ाई आवेदन शुरू करने की तिथि, अब छात्र 28 अगस्त से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन   

आईआईटी रुड़की ने गेट 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को 28 अगस्त, 2024 से शुरू करने की घोषणा की है. संशोधित रजिस्ट्रेशन और आवेदन जमा करने की समय सीमा भी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दी गयी है. जानें विस्तार से...

GATE 2025 : आईआईटी रुड़की ने गेट 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआती तारीख 24 अगस्त से 28 अगस्त, 2024 कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in के माध्यम से ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. संशोधित समय सीमा के अनुसार, बिना लेट फीस के नियमित ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 26 सितंबर, 2024 तक किया जा सकता है, जबकि उम्मीदवार लेट फीस के साथ 7 अक्तूबर, 2024 तक आवेदन कर सकेंगे. 

परीक्षा तिथि में नहीं है कोई परिवर्तन 

गेट 2025 की परीक्षा तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. परीक्षा दो सत्रों-पूर्वाह्न और अपराह्न में 1, 2, 15 और 16 फरवरी, 2025 को आयोजित की जायेंगी. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के रूप में आयोजित गेट 2025 में 30 टेस्ट पेपर होंगे, सभी अंग्रेजी में और पूरी तरह से वस्तुनिष्ठ प्रारूप में होंगे. 

गेट, आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी एवं जीएफटीआई में एमटेक करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. इसके अतिरिक्त, कई भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां स्नातक इंजीनियरों को प्रवेश-स्तर की भूमिकाओं के लिए भर्ती करने के लिए गेट स्कोर का उपयोग करती हैं. 

इसे भी पढ‍़ें : पवन हंस लिमिटेड में इलेक्ट्रीशियन समेत 74 पदों पर आवेदन का मौका

आप हो सकते हैं गेट 2025 में शामिल

कोई भी उम्मीदवार जिसने इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी/ आर्किटेक्चर/ आर्ट्स/ साइंस एवं कॉमर्स में स्नातक डिग्री प्राप्त ली है, वह गेट-2025 परीक्षा में शामिल हो सकता है. स्नातक डिग्री प्रोग्राम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होनेवाले छात्र भी आवेदन के पात्र हैं.    

गेट-2025 में होंगे 30 टेस्ट पेपर 

गेट 2025 परीक्षा में कुल 30 टेस्ट पेपर होंगे. उम्मीदवार एक या दो पेपर का विकल्प चुन सकते हैं. दो टेस्ट पेपर चुनने वाले उम्मीदवारों को कॉम्बिनेशन में प्री-अप्रूव्ड किये गये पेपरों को चुनना होगा. एडिशनल टू-पेपर कॉम्बिनेशन को बाद में इंट्रोड्यूस किया जा सकता है, जो परीक्षा के बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और समय-निर्धारण की व्यवहार्यता पर निर्भर होगा. 

जाने परीक्षा का पैटर्न

गेट-2025 परीक्षा के सभी टेस्ट पेपर अंग्रेजी में होंगे. सभी पेपरों में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रश्न मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू), मल्टीपल सेलेक्ट क्वेश्चन (एमएसक्यू) और न्यूमेरिकल आंसर टाइप (एनएटी) प्रकार के होंगे. गेट-2025 का प्रत्येक पेपर कुल 100 अंकों का होगा, जनरल एप्टीट्यूड (जीए) सभी पेपरों (15 अंकों) के लिए सामान्य होगा और बाकी पेपर संबंधित टेस्ट पेपर सिलेबस (85 अंक) को कवर करेगा. गणित के प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को ऑन-स्क्रीन वर्चुअल कैलकुलेटर का उपयोग करने की अनुमति होगी.  

लागू है नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान  

इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान लागू है. अत: 1 अंक वाले एमसीक्यू के गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक, 2 अंकों वाले एमसीक्यू के गलत उत्तर पर 2/3 अंक काटे जायेंगे. एमएसक्यू और एनएटी प्रश्नों के गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.  

गेट 2025 के लिए आवेदन कैसे करें

  • परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार गेट 2025 की आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जाएं. 
  • होमपेज पर ‘गेट 2025 रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें.  
  • आवश्यक पंजीकरण विवरण दर्ज करें.
  • आवेदन पत्र को पूरा करें.
  • आवश्यक शुल्क का भुगतान करें.
  • फॉर्म जमा करें और पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें.
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें.

अन्य जानकारी के लिए देखें : https://gate2025.iitr.ac.in

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें