30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

TVS Jupiter 110 के लॉन्च होने के बाद Honda Activa की चमक पड़ गई फीकी, जानें क्यों है खास

Jupiter 110 का इंजन अब 113.3 cc यूनिट है जो बहुत ही स्मूथ है. इसमें मुश्किल से कोई कंपन होता है. आपको कंपन सिर्फ़ तभी महसूस होता है जब आप लाइन से उतरते हैं और जब आप टॉप स्पीड के करीब होते हैं.

TVS Jupiter 110 को हाल ही में लॉन्च किया गया है, ये अपने सेगमेंट की एक धांसू स्कूटर साबित हो सकती है. Jupiter 110 की सीधी टक्कर Honda Activa 110 से है. TVS Jupiter 110 में बहुत कुछ बदलाव किया गया जो इसे एक कंप्लीट फैमिली स्कूटर बनाती है.

2024 TVS Jupiter 110: iGO असिस्ट

TVS मोटर कंपनी ने नए Jupiter के साथ एक नई iGO असिस्ट तकनीक पेश की है. यह लाइन से उतरते समय और तेज़ गति के दौरान इंजन को सहायता प्रदान करता है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर एक संकेत है जो “असिस्ट रेडी” और “असिस्ट ऑन” दिखाता है. एक बार जब आप असिस्ट को खत्म कर देते हैं, तो बैटरी को वापस रिचार्ज करने में 2 मिनट लगते हैं और फिर असिस्ट एक बार फिर से तैयार हो जाता है. हालाँकि, एक बार जब यह तैयार हो जाता है, तो सवार को थ्रॉटल को बंद करना होगा और इसे एक बार फिर से घुमाना होगा.

इस रंग की कार देखते चोर हो जाते हैं खुश, तुरंत करते हैं हाथ साफ!

स्कूटर ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फंक्शनलिटी के साथ भी आता है. इसलिए, निष्क्रिय अवस्था में इंजन अपने आप बंद हो जाता है, ताकि इसे फिर से चालू किया जा सके, राइडर को ब्रेक दबाने और थ्रॉटल को घुमाने की ज़रूरत होती है. यह प्रक्रिया सरल हो सकती थी अगर ब्रेक दबाने की ज़रूरत न होती, जैसा कि कुछ अन्य स्कूटरों में होता है.

2024 TVS Jupiter 110: लुक

पुराना जुपिटर ज़्यादातर पारंपरिक स्कूटर जैसा ही दिखता था. हालाँकि, नए जुपिटर के साथ ऐसा नहीं है. TVS ने डिज़ाइन भाषा के साथ वाकई अच्छा काम किया है, यह आकर्षक दिखता है और ध्यान आकर्षित करेगा. इसमें शार्प लाइन्स हैं, आगे और पीछे लाइटबार है जो इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ आता है. TVS ने इस बात पर खास ध्यान दिया है कि ग्लॉस ब्लैक प्लास्टिक आसानी से खरोंच न जाए और स्कूटर की क्वालिटी भी काफी अच्छी है.

Randeep Hooda बने 3 करोड़ की Range Rover के मालिक, बर्थडे पर फैमिली को दिया गिफ्ट

2024 TVS Jupiter 110: परफॉर्मेंस

Jupiter 110 का इंजन अब 113.3 cc यूनिट है जो बहुत ही स्मूथ है. इसमें मुश्किल से कोई कंपन होता है. आपको कंपन सिर्फ़ तभी महसूस होता है जब आप लाइन से उतरते हैं और जब आप टॉप स्पीड के करीब होते हैं. टॉप स्पीड की बात करें तो Jupiter 82 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकता है जो एक ऐसे स्कूटर के लिए ठीक है जिसे ज़्यादातर शहर में इस्तेमाल किया जाएगा जहाँ यह सबसे ज़्यादा आरामदायक लगता है.

इंजन 7.91 bhp का पावर आउटपुट और 9.2 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है और असिस्ट के साथ इसे 9.8 Nm तक बढ़ाया जाता है. अगर आप वाकई ध्यान दें तो आप असिस्ट को महसूस कर सकते हैं क्योंकि CVT गियरबॉक्स का रबर बैंड इफ़ेक्ट कम हो गया है.

2024 TVS Jupiter 110: माइलेज

TVS का कहना है कि इसमें 10 प्रतिशत का सुधार की जरूरत है. ऑनबोर्ड MID के अनुसार, ईंधन दक्षता का आंकड़ा 50 kmpl के आसपास रहा.

2024 TVS Jupiter 110: हैंडलिंग

नया Jupiter चलाने में बहुत हल्का और फुर्तीला लगता है और 60 kmph से ज़्यादा की रफ़्तार पर भी यह स्थिर लगता है. यह 5 किलोग्राम वज़न कम होने के बावजूद है. नया Jupiter, Jupiter 125 के साथ अपना चेसिस साझा करता है. ईंधन टैंक और इंजन को नीचे रखा गया है जिससे ग्रेविटी के केंद्र को कम करने में मदद मिली है.

2024 TVS Jupiter 110: निष्कर्ष

TVS Jupiter भारतीय बाज़ार में बिकने वाले सबसे अच्छे पारिवारिक स्कूटरों में से एक है. इसने खुद को व्यावहारिक, विश्वसनीय और चलाने में आसान साबित किया है. नई पीढ़ी के साथ, TVS ने उन चीज़ों में सुधार किया है, जिससे यह और भी बेहतर हो गया है. केक पर आइसिंग यह है कि यह कैसा दिखता है. यदि आप दैनिक आधार पर उपयोग करने के लिए एक पारिवारिक स्कूटर की तलाश में हैं. हम आपको नए जुपिटर 110 की जांच करने की अत्यधिक अनुशंसा करेंगे.

इस शानदार SUV ने धोनी का दिल जीता, प्राइस के शानदार लुक पर हुए फिदा

TVS Jupiter 110 की प्राइस क्या है?

TVS Jupiter 110 चार वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 73,700 रुपये से शुरू होकर 87,250 रुपये तक जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें