24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal : आसनसोल रेल मंडल की पहल, अब रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी सस्ती दवाइयां

West Bengal : प्रथम चरण में जसीडीह रेलवे स्टेशन के बाहर इसे खोलने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए टेंडर भी जारी हो चुका है. दूसरे चरण में दुर्गापुर, मधुपुर, अंडाल और रानीगंज में खोलने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

आसनसोल, राम कुमार : भारतीय रेलवे के आसनसोल रेल मंडल के पांच स्टेशनों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के स्टॉल खोलने का निर्णय लिया गया है. रेलवे बोर्ड का निर्देश मिलते ही आसनसोल रेल मंडल के सीनियर डिवीजनल कामर्शियल मैनेजर मार्शल एस सिल्वा ने बताया कि यह कार्य करने के लिए कमर्शियल विभाग की ओर से सर्वे किया गया और रेल मंडल के अंतर्गत पांच स्टेशनों को चिह्नित किया गया, जहां प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जायेंगे.

प्रथम चरण में खोली जाएगी जसीडीह रेलवे स्टेशन में

प्रथम चरण में जसीडीह रेलवे स्टेशन के बाहर इसे खोलने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए टेंडर भी जारी हो चुका है. दूसरे चरण में दुर्गापुर, मधुपुर, अंडाल और रानीगंज में खोलने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. पूर्व रेलवे के मालदा स्टेशन पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पहले ही खोला गया है. दूसरी ओर आसनसोल रेल मंडल के पांच स्टेशनों में इसके खुलने का काम चल रहा है. इसके जरिए लोगों को कम कीमत में अच्छी दवाएं मिल सकेंगी.रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों और आम लोगों के स्वास्थ्य व कल्याण को बढ़ाने और सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण दवाएं व उपभोग्य वस्तुएं (जन औषधि उत्पाद) उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे ने देश के 61 स्टेशनों पर जनऔषधि केंद्र खोलने का निर्णय लिया है.

डॉ संदीप घोष को जल्द मिल सकती है नयी जिम्मेदारी

दुर्गापुर, अंडाल व रानीगंज में खुलेंगे औषधि केंद्र

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों का उद्देश्य सभी लोगों, विशेषकर गरीबों और वंचितों के लिए इन केंद्रों के माध्यम से किफायती मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराना है ताकि स्वास्थ्य देखभाल में जेब से होने वाले खर्च को कम किया जा सके. प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र के तहत विभिन्न उत्पादों में 1963 दवाएं और 293 सर्जिकल उपकरण शामिल हैं, जो सभी प्रमुख चिकित्सीय समूहों जैसे कि कार्डियोवैस्कुलर, , एंटी-डायबिटिक्स, एंटी-इंफेक्टिव्स, एंटी-एलर्जिक, गैस्ट्रो-आंत्र संबंधी दवाएं आदि को कवर करते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र के उत्पादों में कई आयुर्वेदिक उत्पादों को भी शामिल किया गया है.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने पीएम को लिखा पत्र, दुष्कर्म की घटनाओं के खिलाफ सख्त कानून बनाने की रखी मांग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें