25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Daily Exercise for Healthy Lungs: फेफड़े की तंदुरुस्ती के लिए रोज करें ये 5 आसान

फेफड़ों की तंदुरुस्ती के लिए रोजाना कुछ आसान व्यायाम करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इस लेख में जानें 5 ऐसे सरल एक्सरसाइज जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी

Daily Exercise for Healthy Lungs: फेफड़ों को स्वस्थ रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, खासकर आज के माहौल में जहां प्रदूषण, गतिहीन जीवनशैली और श्वसन संबंधी बीमारियां आम होती जा रही हैं. अपनी दिनचर्या में सरल व्यायाम शामिल करने से फेफड़ों की क्षमता में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है, श्वसन क्रिया को बढ़ावा मिल सकता है और आपका समग्र स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है.

इस लेख में, हम पांच आसान व्यायामों के बारे में जानेंगे जिन्हें आप अपने फेफड़ों को मज़बूत, लचीला और बेहतर तरीके से काम करने के लिए हर दिन कर सकते हैं.

सूर्य नमस्कार की पहली क्रिया

Daily Exercise For Healthy Lungs 1
Daily exercise for healthy lungs

इस क्रिया में आप गहरी लंबी सास को भरते हुये धीरे-धीरे दोनों हाथों को पीछे की ओर ले जाए और इसी मुद्रा में रोकते हुए 8-10 बार सास ले और छोड़े.फिर सास छोड़ते हुए सीधे खड़े हो जाए.इस क्रिया को 5-7 बार दोहराए.

उदर, पसलियां फेफड़ों और कमर वाले हिस्सों को इस आसन से लाभ मिलता है. इम्यूनिटी भी बदती है.है. थाइरॉइड में भी लाभ मिलता है, आवाज भी अच्छी होती है.

सूर्य नमस्कार की छठी क्रिया

6Th Pose Of Surya Namaskar
Daily exercise for healthy lungs

पेट के बल लेट जाए और फिर सास को भरते हुए सिर को ऊपर की ओर उठाएं. इसी स्थितही में सास को 8-10 सेकंड तक रोकने का प्रयास करें. फिर सास छोड़ते हुए सामान्य हो जाए.

इस आसान से फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ती है, और साथ ही कमर से लेकर गर्दन तक की माशपेशियों को आराम मिलता है.

सूर्य भेदी प्राणायाम

Breathing Exercise Pranayam Anulom Vilom Kaise Karte Hain Coronavirus Treatment Covid 19 Health News
Daily exercise for healthy lungs

चित्र अनुसार बैठकर बाई नाक को बंद करें फिर दाएं आंख से सांस ले पेट और सीने को फुलायें.जितना हो सके सास को रोकने की कोशिश करें फिर इस नाक से सांस को धीरे-धीरे छोड़ें इसे 10 से 15 बार करें इम्यूनिटी और पाचन अच्छा होता है.

नोट- बीपी के मरीज इस आसन को ना करें.

ताड़ासन

6Th Pose Of Surya Namaskar 1
Daily exercise for healthy lungs

लंबी सास भरते हुए सीने और पेट का को फुलाते हुए हाथों को ऊपर की ओर ले जाए फिर पैरों की एड़ियों  को भी ऊपर की ओर उठाएं. इसी मुद्रा में करीब 8 से 10 सेकंड तक सांस रोकने की कोशिश करें ऐसा काम से कम 5 से 7 बार करें इससे फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है.श्वसन प्रकोष्ठक खुलती वह इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ता है.

सिंघासन

Singhasan
Daily exercise for healthy lungs

चित्रानुसार मुद्रा बनायें. घहरी सास भरते हुए जीभ बाहर निकाले. आखों और मुह को पूरा खोले और सिंह की तरह गले से शेर की दहाड़ निकालने की कोशिश करें. फिर नाक से सास ले और यहीं क्रिया 8-10 बार दोहराएं.

इस आसन को करने से श्वसन नालियों की शुद्धि होती है, कार्यक्षमता बढ़ती है.

Also Read: Benefits of Black Tea: काली चाय के सेवन से होते है आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ, सेहत के लिए है एक बेहतरीन पेय

Also see : पीरियड्स के पेन से रिलिफ देता है पपीता, पाचन दुरुस्त करने के साथ बढ़ाता है इम्यूनिटी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें