25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ireland: आयरलैंड दो देश क्यों है, क्या है इसके विभाजन का इतिहास, यहां जानें

Ireland: आयरलैंड दो देश क्यों है, आयरलैंड गणराज्य और उत्तरी आयरलैंड? यह लेख विभाजन के पीछे के जटिल इतिहास को बताता है, जिसमें ब्रिटिश शासन, आयरिश राष्ट्रवाद और गुड फ्राइडे समझौता शामिल है. आज, उत्तरी आयरलैंड अपने प्रोटेस्टेंट बहुमत और कैथोलिक अल्पसंख्यक के बीच संघर्ष का विषय बना हुआ है.

Ireland: आयरलैंड द्वीप एकमात्र ऐसा देश है जो दो अलग-अलग राजनीतिक संस्थाओं का घर है, आयरलैंड गणराज्य, जो एक संप्रभु देश है, और उत्तरी आयरलैंड, जो यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है. आयरलैंड द्वीप का विभाजन 20वीं सदी की शुरुआत में शुरू हुआ और यह ब्रिटिश शासन, आयरिश राष्ट्रवाद और धार्मिक तनाव का परिणाम था जिसके परिणामस्वरूप एक देश दो भागों में विभाजित हो गया. आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि आयरलैंड दो देश क्यों हैं.

Image 305
Ireland: why is ireland two countries, what is the history of its division, know here

आयरलैंड द्वीप के विभाजन के कारण

आयरलैंड द्वीप के विभाजन के कारण 1922 में आयरिश मुक्त राज्य का गठन हुआ और इस राज्य की राजधानी डबलिन थी. हालांकि, राज्य के गठन के बाद, उत्तरी आयरलैंड के रूप में जाना जाने वाला उत्तर-पूर्व आयरिश मुक्त राज्य से अलग हो गया और यूनाइटेड किंगडम के भीतर स्वशासन को स्वीकार कर लिया. इसके बाद, 1937 में, आयरलैंड ने एक नया संविधान अपनाया और इसे आयर या आयरलैंड के रूप में जाना जाने लगा. आधिकारिक तौर पर आयरलैंड 1949 में एक गणराज्य बन गया और ब्रिटिश राष्ट्रमंडल से अलग हो गया.

उत्तरी आयरलैंड में संघर्ष क्या है

उत्तरी आयरलैंड और आयरलैंड गणराज्य के विभाजन के बाद, उत्तरी आयरलैंड में प्रोटेस्टेंट बहुसंख्यक और कैथोलिक अल्पसंख्यक के बीच अंतर्निहित तनाव का समाधान नहीं हुआ है, और दोनों के बीच संघर्ष जारी है. 1969 में, ग्रेट ब्रिटेन ने दोनों समूहों के बीच हिंसा बढ़ने पर शांति बनाए रखने के लिए ब्रिटिश सैनिकों को तैनात किया, लेकिन संघर्ष कम नहीं हुआ, और आयरलैंड और ग्रेट ब्रिटेन दोनों में आतंकवादी हमले हुए. यूनाइटेड किंगडम ने 1972 में उत्तरी आयरलैंड पर सीधे शासन करके जवाब दिया.

Ireland: विभाजन के बाद भी आयरलैंड में संघर्ष जारी है

जब यूनाइटेड किंगडम ने 2016 में यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए मतदान किया, तो उत्तरी आयरलैंड पर इसका प्रभाव बहस का एक प्रमुख मुद्दा बन गया। आयरलैंड गणराज्य उत्तरी आयरलैंड के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है, जो यूरोपीय संघ के सदस्य के रूप में यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा बना हुआ है.

पढ़ें: दुनिया का पहला भूमिगत रेलमार्ग, जिसे मेट्रोपॉलिटन रेलवे के नाम से जाना जाता है, कब चलाया गया था

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें