25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्णिया में दिल्ली हाट की तर्ज पर बनेगा काझा हाट, दिखेगा रोमांच और विरासत का अनूठा संगम

पूर्णिया में दिल्ली हाट की तर्ज पर काझा हाट बनने जा रहा है. यहां कोसी-पूर्णिया की कला और संस्कृति के साथ एडवेंचर का अनूठा संगम देखने को मिलेगा. इस हाट में कोसी-पूर्णिया की संस्कृति से जुड़ी सभी चीजें उपलब्ध होंगी. इसके लिए काझा कोठी को विकसित किया जा रहा है.

Bihar Tourism: पूर्णिया- धमदाहा मुख्य मार्ग पर अवस्थित काझा कोठी का जल्द ही बिहार के पर्यटन मानचित्र पर अहम स्थान होगा. शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका जायजा लिया. उन्होंने यहां करीब से काझा कोठी की प्राकृतिक खूबसूरती देखी और इसे बिहार के पर्यटन मानचित्र के दायरे में लाने की जरूरत बतायी. जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने भी इसे महसूस किया.

दिल्ली हाट की तर्ज पर बनेगा काझा हाट

दरअसल, पूर्णिया जिले में अब बहुत जल्द ही दिल्ली हाट की तर्ज पर काझा हाट बनने जा रहा है जहां न केवल पूर्णिया की परम्परा बल्कि कोसी-पूर्णिया की कला- संस्कृति की झलक भी मिलेगी. इस हाट में कोसी-पूर्णिया की संस्कृति से जुड़ी सभी चीजें उपलब्ध होंगी. इसके लिए ऐतिहासिक काझा कोठी को विकसित किया जा रहा है. बिहार सरकार की मंत्री लेशी सिंह के लगातार प्रयास के बाद शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने काझा कोठी में चल रहे जीर्णोद्धार कार्य का जायजा लिया. जायजा लेने के दौरान उन्होंने इशारे ही इशारे में काझा कोठी के इतिहास को संवारने की चाहत भी जतायी और कई अहम सुझाव भी दिये.  

आइकॉनिक प्रोजेक्ट पर हो रहा काम

काझा कोठी का विकास कार्य एक आइकॉनिक प्रोजेक्ट होगा. दिल्ली हाट की तर्ज पर ही काझा हाट का निर्माण कराया जायेगा. काझा कोठी के विरासत को संरक्षित कर इस जगह को पर्यटन के रूप में भी विकसित करने की योजना है. इसके तैयार हो जाने से पूर्णिया तथा आसपास के लोगों को मनोरंजन तथा एडवेंचर के लिए एक बेहतरीन स्थान उपलब्ध होगा जहां मनोरंजन के साथ विरासत का अनूठा गठजोड़ रहेगा. शनिवार को मुख्यमंत्री द्वारा निरीक्षण किए जाने के बाद से इस ऐतिहासिक स्थल के निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू हो जाएगा. जिला प्रशासन इसके कायाकल्प के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

स्थानीय कौशल को मिलेगा बढ़ावा

यह बनने वाले काझा हाट में स्थानीय कौशल को बढ़ावा दिए जाने की भी योजना है. पूर्णिया के स्थानीय कौशल को बढ़ावा देने के लिए क्राफ्ट स्टॉल भी रहेंगे. काझा में 1807 वर्ग फुट का डाइनिंग एरिया बनाया जायेगा जिसका उपयोग पर्यटकों द्वारा किया जायेगा. काझा कोठी में 20 स्टॉल का निर्माण कराया जायेगा. इसमें 10 स्टॉल स्थाई तथा 10 स्टॉल पोर्टेबल प्रकृति के होंगे. स्टॉल का उपयोग फूड स्टॉल तथा क्राफ्ट स्टॉल के रूप में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण में आ रही सभी बाधाएं जल्द होंगी दूर, सीएम ने हवाई अड्डे का किया एरियल सर्वे

पैडल बोटिंग की होगी व्यवस्था

काझा कोठी के तालाब में पैडल बोटिंग की व्यवस्था की जायेगी. पैडल बोटिंग एवं अन्य सुविधाओं के लिए टिकट काउंटर बनाये जायेंगे. काझा कोठी में वाटर ट्रीटमेंट के लिए पांच एरेटेड फाउंटेन लगाया जाएगा जिससे तालाब का जल स्वच्छ तथा गंध रहित रह सके. काझा के तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन की भी व्यवस्था होगी. काझा कोठी में लाइट एंड साउंड शो को व्यवस्था की जाएगी जिससे वहा आने वाले लोगो का मनोरंजन होगा.

बनेगा सेल्फी प्वाइंट

काझा में तालाब के कोनो पर बड़े और पुराने पेड़ों को अच्छे से सजा कर सेल्फी प्वाइंट बनाया जायेगा. काझा में आने वाले पर्यटकों के लिए कैनोपी वॉक की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी.एडवेंचर्स स्पोर्ट के रूप में वर्मा ब्रिज तथा बच्चों के लिए एमटीवी की व्यवस्था की जायेगी. यहां पर हैंगिंग जंगल ब्रिज का भी प्रावधान किया जा रहा है. काझा कोठी आने वाले पर्यटकों के सुविधा हेतु 2-3 कॉटेज का निर्माण कोठी के समीप कराया जाएगा.काझा के तालाब की साफ सफाई की पूरी व्यवस्था की जायेगी. काझा के ऐतिहासिक महत्व को एग्जिबिशन गैलरी के रूप में भी विकसित किया जाएगा.

ये वीडियो भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें