27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुजफ्फरपुर में गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने के बाद निगम सक्रिय, IOCL से मांगी जानकारी

मंगलवार को मुजफ्फरपुर के हाथी चौक पर पीएनजी गैस पाइपलाइन फट गई थी, लेकिन कोई बड़ा हादसा होने से टल गया. इस हादसे के बाद अब प्रशासन सक्रिय हो गया है. वहीं आईओसीएल और निगम के बीच पत्राचार का खेल फिर शुरू हो गया

Bihar News: मुजफ्फरपुर में नाले की सफाई के दौरान मंगलवार को हाथी चौक पर पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की हाई प्रेशर पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से टले हादसे के बाद आइओसीएल और निगम प्रशासन सक्रिय हो गया है. दोनों के बीच जमकर पत्राचार का खेल शुरू हो गया है.

आईओसीएल और निगम के बीच पत्राचार का खेल शुरू

आईओसीएल ने जहां निगम आयुक्त को पत्र लिखकर भविष्य में इस तरह की घटना नहीं दोहराये. इसके लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया है. जहां-जहां पाइपलाइन बिछा गैस की सप्लाई शुरू हुई है, उन इलाके में नाले की सफाई या सड़क किनारे खुदाई से पहले आइओसीएल को खबर करने को कहा है. वहीं, नगर आयुक्त नवीन कुमार ने पत्र लिखकर शहर के किस-किस क्षेत्र में गैस की आपूर्ति पाइपलाइन से हो रही है. बिछायी गयी पाइपलाइन की नजरी-नक्शा के साथ पूरा डिटेल उपलब्ध कराने को कहा है. ताकि, उस इलाके में तैनात निगम के कर्मचारी को बताया जा सके.

पाइपलाइन में फंस गिर रहे लोग

इधर, हाथी चौक की घटना के बाद छाता चौक पर भी आइओसीएल की एजेंसी ने पाइपलाइन को ओपन कर छोड़ दिया है. इससे वहां लगातार सड़क दुर्घटनाएं हो रही है. पाइपलाइन में फंस लोग गिर रहे हैं. इसको लेकर स्थानीय पार्षद राजीव कुमार पंकू ने आईओसीएल के अधिकारी को शनिवार को कॉल कर अविलंब इसे ठीक कराने को कहा है.

बड़ा हादसा टला था, नाले के अंदर में बिछी है पाइपलाइन

हाथी चौक पर नाले के अंदर में बिछी पाइपलाइन सफाई के दौरान जेसीबी से क्षतिग्रस्त हो गया था. इससे अचानक पानी के अंदर से फव्वारा निकलने लगा. इसे देख जेसीबी से नाले की सफाई कर रहे ड्राइवर व मौजूद कर्मी वहां से जेसीबी से लेकर फरार हो गये. हालांकि, मौके पर जुटी आसपास के लोगों की भीड़ तुरंत इसकी सूचना आइओसीएल को दी. इसके लगभग 20 मिनट बाद इस लीकेज को ठीक किया गया था.

गैस लीकेज की करें तुरंत शिकायत

शहरी क्षेत्र में अगर कहीं पीएनजी पाइपलाइन या फिर एलपीजी गैस सिलेंडर में लीकेज आदि की समस्या है. तो तुरंत आइओसीएल के टोल फ्री नंबर 18001807788 या फिर एरिया इमरजेंसी नंबर 9693989339 पर कॉल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: BRABU में स्थापित होगा इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर, शोधार्थियों को मिलेगी सुविधा

शहर के पूर्वी इलाके के दो हजार घरों में पीएनजी सप्लाई

आइओसीएल की तरफ से पूरे शहरी क्षेत्र में पीएनजी की पाइप लाइन बिछाई जा रही है. वर्तमान में शहर के पूर्वी इलाके यानी मिठनपुरा, बेला, बावन बीघा सहित आसपास के लगभग 2000 घरों में पाइपलाइन से गैस की सप्लाई हो रही है. मंगलवार को हाथी चौक के समीप जो पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हुआ. वह मेन पाइप लाइन है. इससे पूरे शहर में सप्लाई होना है. आइओसीएल लगभग तीन साल से पाइप लाइन बिछाने का काम शहरी क्षेत्र में कर रही है.

ये वीडियो भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें