27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने मंडल कारा का किया निरीक्षण

जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनामिका टी ने रामपट्टी स्थित मंडल कारा का शनिवार को निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान जिला सत्र न्यायाधीश ने मंडल काराधीक्षक जलज कुमार से कैदियों की आवश्यकताओं और समस्याओं के बारे में जानकारी ली.

मधुबनी. जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनामिका टी ने रामपट्टी स्थित मंडल कारा का शनिवार को निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान जिला सत्र न्यायाधीश ने मंडल काराधीक्षक जलज कुमार से कैदियों की आवश्यकताओं और समस्याओं के बारे में जानकारी ली. साथ ही कई निर्देश दिये. निरीक्षण के क्रम में सत्र न्यायाधीश ने मंडल कारा में बंद कैदियों से उनके वार्ड में जाकर मुलाकात की एवं उनकी समस्याओं को सुना. कैदियों से रहने की व्यवस्था, भोजन, शौचालय व्यवस्था सहित स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. साथ ही कैदियों को अच्छे आचरण के साथ रहने की नसीहत दिया. इस दौरान जेल में संचालित अस्पताल का भी निरीक्षण किया. साथ ही कैदियों के स्वास्थ्य परीक्षण के बारे में जानकारी उपस्थित डॉक्टर से जानकारी ली. सत्र न्यायाधीश ने कैदियों के लिए बनाये जा रहे भोजन को किचेन में जाकर देखा. वहीं तैयार भोजन को चखा. साथ ही मंडल अधीक्षक को किचेन को अच्छी तरह से साफ-सफाई व नियमानुकूल भोजन उपलब्ध कराने को कहा. वहीं महिला वार्ड में जाकर महिला बंदी से उनके स्वास्थ्य सहित अन्य समस्या को लेकर जानकारी ली.

ई कोर्ट कोषांग बनाने का दिया निर्देश

मंडल कारा के निरीक्षण के दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनामिका टी ने मंडल कारा अधीक्षक को कई निर्देश दिए. उन्होंने मंडल कारा में ई कोर्ट कोषांग बनवाने का निर्देश दिया. ताकि बंदी को अपने मुकदमों के बारे में जानकारी मिल सके. वहीं अब सप्ताह में बंदी को एक दिन मिलने वाली विधिक जानकारी तीन दिन में मिलेगी. इस दौरान प्राधिकार की ओर से आने वाले चयनित अधिवक्ता बंदी को विधिक जानकारी देगें और उसे जागरूक करेंगे. वार्ड में निरीक्षण के दौरान कई वार्ड में शौचालय की स्थिति से अवगत होने के बाद उन्होंने कैदी की संख्या को देखते हुए बंद पड़े शौचालय की मरम्मत करने के लिए विभाग को प्रस्ताव देने को कहा. साथ ही उन्होंने भवन की मरम्मत व आवश्यकता के अनुसार भवन निर्माण सहित अन्य समस्याओं को लेकर संबंधित विभाग को प्रस्ताव भेजने का भी निर्देश दिया. जिन कैदियों के अधिवक्ता नहीं हैं उनके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार से अधिवक्ता की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया. वहीं जेल में तरुण वार्ड में निरीक्षण के दौरान संबंधित नाबालिग के जन्म तिथि प्रमाण पत्र से प्रमाणित कराकर संबंधित न्यायालय को अवगत कराते हुए बाल सुधार गृह में भेजने का निर्देश दिया. साथ ही कैदियों को स्वास्थ्य पर ध्यान देने को कहा. वहीं किचेन के साथ रहने व परिसर को स्वच्छ रखने का निर्देश दिया. निरीक्षण के दौरान प्राधिकार सचिव राजेश कुमार गौरव, मंडल कारा अधीक्षक जलज कुमार, स्टेनो मुकेश कुमार, सौरभ कुमार, असिस्टेंट लिगल एड अतुल कुमार झा, संतोष दत्त भी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें