25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pakistan News: शहबाज शरीफ ने भेजा भारत को न्योता, क्या पाकिस्तान जाएंगे PM मोदी ?

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में 15 और 16 अक्टूबर को शासनाध्यक्ष परिषद (CHG) की बैठक होने जा रही है. पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री को भी अक्टूबर में होने वाली बैठक के लिए आमंत्रित किया है.

Pakistan News: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भेजा है. पाकिस्तान में शासनाध्यक्ष परिषद (CHG) की बैठक होने जा रही है. यह बैठक पाकिस्तान के इस्लामाबाद में 15 और 16 अक्टूबर को होगी. इस बैठक के लिए पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सभी नेताओं को आमंत्रित किया है. भारत भी शंघाई सहयोग संगठन का सदस्य है इसलिए पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री को भी अक्टूबर में होने वाली बैठक के लिए आमंत्रित किया है. इस बैठक में चीन समेत कई अन्य देश के नेता शामिल होंगे. अब देखना यह है कि PM मोदी इस मीटिंग के लिए किसी भारतीय प्रतिनिधि को भारत से भेजेंगे या पाकिस्तान में होने वाले मीटिंग को नजरअंदाज करेंगे.

यह भी पढ़ें Unified Pension Scheme: क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम, जानिए इसकी विशेषताएं

भारत-पाकिस्तान के रिस्तों में दरार

शासनाध्यक्ष परिषद (CHG) की मेजबानी करने का मौका बारी-बारी से सभी देशों को मिलता है. इस बार यह मौका पाकिस्तान को मिला है जिसमें दुनिया भर से देश के प्रमुख या उनके प्रतिनिधि इसमें हिस्सा लेंगे और महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे. इससे पहले यह सम्मेलन कजाकिस्तान में हुआ था जिसमें प्रधानमंत्री ने जाने से साफ इनकार कर दिया था, और भारत की ओर से इस सम्मेलन में विदेश मंत्री जयशंकर गए थे. अब यह देखना होगा कि पाकिस्तान में होने वाली इस बैठक में भी विदेश मंत्री जयशंकर ही जाएंगे या प्रधानमंत्री मोदी खुद पाकिस्तान ना जाकर वर्चुअल इस बैठक में हिस्सा ले सकते हैं. क्योंकि हाल ही में जम्मू में हुए आतंकवादी हमले के भारत-पाकिस्तान के रिस्तों में दरारें और बढ़ गई हैं. ऐसे में PM का पाकिस्तान जाने का तो सवाल ही नहीं उठता है.

यह भी जानें

भारत से पाकिस्तान का दौरा अंतिम बार 2015 में विदेश मंत्री रहीं स्वर्गीय सुषमा स्वराज ने किया था. हालांकि उनके इस दौरे पर हुई बातचीत के बाद आतंकी हमले से दोनों देशों की दुश्मनी और बढ़ी है. फिर भी पिछले साल पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो SCO मैं हिस्सा लेने के लिए भारत आए थे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही रूस चीन के नेतृत्व वाले समूह SCO के मेंबर हैं. SCO एक ऐसा मंच है जहां भारत और पाकिस्तान मिलकर काम करते हैं.

यह भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें