24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO: भागलपुर में गंगा घाट पर दिखा रसेल वाइपर का जोड़ा, खतरनाक सांप को रेंगते देख भागे लोग

बिहार के भागलपुर में गंगा घाट की सीढ़ी पर दो खतरनाक रसेल वाइपर सांपाें को रेंगते जब लोगों ने देखा तो अफरातफरी मच गयी. वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया.

Snake News: बिहार में इन दिनों सांप काफी जगहों पर मिल रहे हैं. लोगों के घर-मकान में भी सांप शरण ले रहे हैं. वहीं सर्पदंश की घटना भी बढ़ी हुई है. आए दिन सांप से काटने पर मौत के मामले मिल रहे हैं. भागलपुर जिला में इन दिनों एशिया का सबसे खतरनाक सांप रसेल वाइपर मिल रहा है. रसेल वाइपर का लगातार रेस्क्यू भागलपुर में हो रहा है. कभी किसी मकान से तो कभी गंगा की धार में ये विषधर दिख रहा. जिससे लोग सहमे हुए हैं. भागलपुर शहर में भी रसेल वाइपर बड़ी तादाद में हैं और इधर-उधर बिलबिला रहे हैं. हाल में ही बरारी स्थित गंगा घाट की सीढ़ी पर दो रसेल वाइपर को जब गंगा स्नान कर रहे लोगों ने देखा तो अफरा-तफरी मच गयी.

बरारी घाट में दो रसेल वाइपर सांपों का रेस्क्यू

भागलपुर के बरारी रीवर फ्रंट घाट के पास लोगों को दो रसेल वाइपर सांप दिखे जिसका रेस्क्यू वन विभाग की टीम ने किया. दरअसल, गंगा अभी उफनाई हुई है और जलस्तर बढ़ने के कारण पानी घाट तक चढ़ा हुआ है. रीवर फ्रंट घाट के पास लोग स्नान कर रहे थे. गंगा में पूजा-पाठ करने में भी कई श्रद्धालु लीन थे. अचानक सबकी नजर घाट की सीढ़ी पर गयी जहां दो विशालकाय सांप रेंग रहे थे. गंगा का पानी सीढ़ी पर पहुंचता तो ये सांप पानी में तैरने लगते.

ALSO READ: बाघ ने घास काट रहे बुजुर्ग के हाथ-पांव को चबाया, बिहार से सटे नेपाल के जंगल में शव मिलने से फैली सनसनी

गंगा घाट की सीढ़ी पर दो रसेल वाइपर देख मची अफरातफरी

इन दो सांपों को देखने के बाद स्नान करने आये लोगों के बीच अफरातफरी का माहौल हो गया. लोग सतर्क हो गए और स्नान-ध्यान छोड़कर किनारे खड़े हो गए. सांप को रेंगता हुआ देख लोग सहमे थे. वहीं गंगा किनारे पहुंचे लोग इस पूरे घटनाक्रम की वीडियो भी अपने मोबाइल में कैद कर रहे थे. इसे सोशल मीडिया पर भी वायरल किया गया है और लोग एक-दूसरे को गंगा स्नान करने के दौरान सतर्क रहने की सलाह दे रहे थे.

अजगर समझने की भूल पड़ती है भारी, बेहद विषैला है रसेल वाइपर

वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोग इसे अजगर बता रहे हैं. जबकि कुछ लोग कह रहे हैं कि ये रसेल वाइपर है और अगर एकबार काट लिया तो बचना मुश्किल है. दरअसल, रसेल वाइपर दिखने में अजगर की तरह ही होता है लेकिन इसका रंग अलग होता है. ये बेहद खतरनाक सांप है जो एकबार अगर आपको काट ले तो इसका जहर बेहद तेजी से फैलता है. हॉस्पीटल तक जाने का भी मौका नहीं मिल पाता और शरीर के ऑरगेंन्स फेल हो जाते हैं. खून का थक्का यह सांप जमा देता है और इंसान की मौत हो जाती है.

भागलपुर में आए दिन मिल रहे रसेल वाइपर

भागलपुर में गंगा नदी का पानी बढ़ने के बाद घाट किनारे जहरीले सांप देखे जा रहे हैं. रसेल वाइपर सांप की भागलपुर में पिछले कुछ सालों से बेतहासा वृद्धि हुई है. यह अंडा नही देती बल्कि एकबार में 40 से अधिक बच्चे देती है. भागलपुर में अब शहरी इलाके में भी ये सांप घूम रहे हैं और कभी किसी के घर तो किसी के मकान को ठिकाना बना रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें