27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CISF Constable Recruitment 2024: 1130 वैकेंसी पर 31 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें पूरी जानकारी

CISF Constable Recruitment 2024: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने 1130 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है. 31 अगस्त 2024 से शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है. आवेदन के लिए पात्रता, शुल्क और चयन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी पढ़ें....

CISF Constable Recruitment 2024: कांस्टेबल पदों के रिक्तियों पर भर्ती के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने वैकेंसी जारी की है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 अगस्त 2024 से इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के जरिए उम्मीदवारों को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में 1130 पदों पर आवेदन के लिए आमंत्रित किया गया है. उम्मीदवार CISF की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है.

Also Read: CISF Constable Recruitment 2024: उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, निकली हैं बंपर 1,130 वैकेंसी, 31 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू

ये है कांस्टेबल भर्ती का पात्रता मापदंड

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदक की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इच्छुक उम्मीदवारों का जन्म 01/10/2001 से पहले और 30/09/2006 के बाद नहीं होना चाहिए. ऐसे उम्मीदवार जो कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड और विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय के साथ 12वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता में उत्तीर्ण होने चाहिए.

Also Read: Haryana Police Constable Bharti 2024: हरियाणा पुलिस में होगी 5600 कांस्टेबल की भर्ती, HSSC ने जारी की अधिसूचना

कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET)/दस्तावेज सत्यापन (DV) और मानक परीक्षण (PST) शामिल हैं. इस दौरान शारीरिक दक्षता परीक्षण और मानक परीक्षण में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच होगी. इन तीनों मानकों पर उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को ओएमआर (OMR)/कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में होने वाले लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

यह परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें कुल 100 प्रश्न होंगे. ये सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय होंगे. इस लिखित परीक्षा का आयोजन केवल ओएमआर (OMR)/कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड के तहत अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में किया जाएगा. इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा.

Also Read: Career in Law sector : लॉ सेक्टर में बन रहीं करियर की नयी राहें

इतना होगा आवेदन शुल्क

CISF कांस्टेबल भर्ती 2024 का आवदेन शुल्क ₹100/- है. आरक्षित वर्ग जिनमें अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और भूतपूर्व सैनिक (ESM) के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है. उम्मीदवार नेट बैंकिंग, यूपीआई (UPI) और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

इसके अलावा SBI चालान बनाकर SBI शाखाओं में नकद के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क भुगतान किया जा सकता है. अन्य किसी तरीके से शुल्क भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा. इससे संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार सीआईएसएफ (CISF) की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

Also Read: Education News Ranchi : शोध करने के लिए छात्रों को नहीं मिल रहे गाइड

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें