24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Loco Pilot Salary: लोको पायलट को कितनी मिलती है सैलरी, जानिए क्या- क्या मिलती है सुविधाएं

Loco Pilot Salary: Indian Railways में Job करना कई कई युवाओं का सपना होता है. भारतीय रेलवे में कई तरह की सर्विस होती है. उन्हीं में से एक है लोको पायलट (Loco Pilot Salary) की नौकरी. रेलवे अपने लोको पायलट को काफी अच्छी सैलरी देता है. सैलरी के अलावा इन्हें भत्ता समेत कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं.

Loco Pilot Salary: रेलवे के इंजन पर स्काई ब्लू ड्रेस पहने शख्स को आपने कई बार देखा होगा. ये लोको पायलट होते हैं. भारतीय रेलवे को अपने गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी इन्हीं की होती है. Indian Railways को भारत की लाइफ लाइन भी कहा जाता है. हर साल करोड़ों यात्री रेलवे में सफर करते हैं. इसके अलावा सामानों को भी एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए रेलवे का इस्तेमाल किया जाता है. रेलवे में लोको पायलट की नौकरी काफी चुनौतीपूर्ण होती है. इसके बदले उन्हें बढ़िया वेतन मिलता है.

कितनी होती है लोको पायलट की सैलरी
Loco Pilot का वेतन काफी अच्छा होता है. सैलरी के अलावा उन्हें भत्ता और कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं. असिस्टेंट लोको पायलट को शुरुआत में 25 हजार रुपये से लेकर 35 हजार रुपये तक वेतन मिलता है. और जब उन्हें काम का तजुर्बा हो जाता है तो उनकी सैलरी बढ़कर 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक हो जाती है.

क्या-क्या मिलती है सुविधाएं
लोको पायलट को सैलरी के अलावा बोनस भी मिलता है. साथ ही उन्हें भत्ता, ओवरटाइम अलाउंस, नाइट ड्यूटी अलाउंस, हॉलीडे अलाउंस के साथ-साथ ड्रेस अलाउंस भी मिलता है. भारतीय रेलवे की तरफ से उनकी सुविधाओं का ख्याल रखा जाता है.

कैसे होती है भर्ती
भारतीय रेलवे की नौकरी बेहद शानदार होती है. हाल के दिनों में रेलवे में जॉब को लेकर युवाओं का क्रेज बढ़ा है. लोको पायलट बनना भी कई युवाओं का सपना होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि लोको पायलट की सीधी नियुक्ति नहीं होती. लोको पायलट बनने से पहले उन्हें असिस्टेंट लोको पायलट बनना होता है. भर्ती के बाद कड़ी ट्रेनिंग होती है उसके बाद ट्रेन चलाने की जिम्मेदारी दी जाती है. असिस्टेंट लोको पायलट को कई चरणों की ट्रेनिंग के बाद रेलवे पायलट (Loco Pilot) बनाया जाता है.

Loco Pilot के लिए कितनी होनी चाहिए शिक्षा
भारतीय रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की लिखित परीक्षा और इंटरव्यू पास करना होता है. भर्ती के लिए दो साल का आईटीआई कोर्स भी जरूरी है. 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास और ग्रेजुएट होना जरूरी है. रेलवे में लोको पायलट की जॉब को ग्रुप बी कैटेगरी में रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें