27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छपरा, सीवान व गोपालगंज के तीन केंद्रों पर 28 अगस्त को होगा स्पॉट एडमिशन

स्नातक सत्र 2024-28 में कला विज्ञान तथा वाणिज्य के अंतर्गत बची हुई सीटों पर नामांकन के लिए 28 अगस्त को स्पॉट एडमिशन लिया जायेगा. कुलपति प्रो परमेंद्र कुमार बाजपेई के निर्देश पर डीएसडब्ल्यू प्रो राणा विक्रम ने इस संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी किया है.

छपरा.

स्नातक सत्र 2024-28 में कला विज्ञान तथा वाणिज्य के अंतर्गत बची हुई सीटों पर नामांकन के लिए 28 अगस्त को स्पॉट एडमिशन लिया जायेगा. कुलपति प्रो परमेंद्र कुमार बाजपेई के निर्देश पर डीएसडब्ल्यू प्रो राणा विक्रम ने इस संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी किया है. सभी कॉलेज के प्राचार्यों को भी सूचना भेज दी गयी है. 26 अगस्त को विश्वविद्यालय में नामांकन समिति की एक बैठक भी होनी है. जिसमें भी नामांकन को लेकर कई महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी किये जायेंगे. छात्र कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार स्पॉट एडमिशन के लिए छपरा, सीवान व गोपालगंज में एक-एक मुख्य केंद्र बनाया गया है. इसी केंद्र में जिलावार कॉलेज को टैग किया गया है. जहां जाकर छात्र-छात्राएं अपने मनचाहे कॉलेज में बची हुई सीटों के अनुसार स्पॉट एडमिशन करा सकेंगे.

स्पॉट एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाइ जरूरी नहीं

स्पॉट एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाइ अनिवार्य नहीं होगा. जिन छात्रों ने पूर्व में नामांकन के लिए अप्लाइ नहीं किया है. वह भी सीधे सम्बंधित केंद्र पर सीटों की उपलब्धता के आधार पर दाखिला करा सकेंगे. वैसे छात्र जिन्होंने पूर्व में नामांकन के लिए अप्लाइ किया है. लेकिन पहली, दूसरी व तीसरी सूची जारी होने के बाद भी उनका नाम नहीं आया. वैसे छात्र-छात्राएं भी बची हुई सीटों पर नामांकन करा सकते हैं. नामांकन के दौरान छात्रों को इंटरमीडिएट परीक्षा की उतीर्णता का प्रमाण पत्र, अंक पत्र व अन्य जरूरी एकेडमिक कागजात साथ लाना अनिवार्य होगा. केंद्र पर बने काउंटर से ही नामांकन फार्म उपलब्ध करा दिया जायेगा. इसके बाद फॉर्म को निर्धारित शुल्क के साथ विभाग में सत्यापित करने के उपरांत काउंटर पर जमा करना होगा.

17200 सीट अभी भी उपलब्ध

स्नातक में पहली दूसरी व तीसरी सूची में नामांकन की प्रक्रिया क्लोज होने के उपरांत भी छपरा, सीवान व गोपालगंज के अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में 46 फीसदी के करीब सीट विभिन्न विषयों में रिक्त हैं. छात्र कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कुल 37 हजार सीटों में से अभी भी 17200 सीटों पर दाखिला नहीं हुआ है. इन्हीं बची हुई सीटों पर नामांकन के लिए स्पॉट एडमिशन कराया जा रहा है. जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पहली बार स्पॉट एडमिशन का विकल्प छात्रों को दिया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें