30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News: Agra में गरजे CM योगी आदित्यनाथ, कहा- बंटेंगे तो कटेंगे… 

UP News: उत्तर प्रदेश के आगरा में वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा के अनावरण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्र से बढ़कर कुछ भी नहीं हो सकता.

UP News:उत्तर प्रदेश के आगरा में वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा के अनावरण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्र से बढ़कर कुछ भी नहीं हो सकता. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अगर हम एकजुट और नेक रहेंगे, तो देश सशक्त रहेगा. बंटने पर कमजोर हो जाएंगे. मुख्यमंत्री ने आगाह किया कि हमें बांग्लादेश की गलतियों से बचना चाहिए. उन्होंने कहा कि एकजुटता ही हमें सुरक्षित रखेगी.

Also Read: IMD Rain Alert: 27-28 अगस्त को गुजरात-राजस्थान-महाराष्ट्र-वेस्ट बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का हाल

सीएम योगी ने मुगल बादशाह औरंगजेब को “दुष्ट” कहते हुए आगरा के साथ उसके संबंध का उल्लेख किया. उन्होंने कहा, “इसी आगरा में छत्रपति शिवाजी महाराज ने औरंगजेब की सत्ता को चुनौती दी थी और उसे बताया था कि वह कभी हिन्दुस्तान पर कब्जा नहीं कर पाएगा.” उन्होंने जोधपुर के नरेश महाराजा जसवंत सिंह और उनके सेनापति वीर दुर्गादास राठौर का जिक्र करते हुए कहा कि औरंगजेब ने जोधपुर पर कब्जा करने की कई कोशिशें कीं, लेकिन वहां वीर दुर्गादास जैसे योद्धाओं के होते हुए वह कभी सफल नहीं हो सका.

Also Read: Muslim: क्या आपको पता है भारत के किन 5 राज्यों में सबसे कम मुस्लिम आबादी? तीसरे नंबर पर हिमाचल तो पहले पर कौन?   

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी के पांच संकल्पों को भी दोहराया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने गुलामी के प्रतीकों को समाप्त करने, वीरों और सैनिकों का सम्मान करने, एकता और अखंडता के लिए काम करने, समाज में विद्वेष फैलाने वालों को रोकने, और भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनाने के लिए नागरिक कर्तव्यों का पालन करने का आह्वान किया था.

Also Read: Ladakh New District: गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, लद्दाख में बनेंगे 5 नए जिले

सीएम योगी ने इस बात पर भी जोर दिया कि इतिहास में वे लोग गुम हो गए जिन्होंने अंग्रेजों और मुगलों के सामने जमींदारी या पद प्राप्त करने के लिए समर्पण कर दिया. लेकिन वीर दुर्गादास राठौर का नाम आज भी राजस्थान और मध्य प्रदेश में श्रद्धा और सम्मान के साथ लिया जाता है. कई स्थानों पर उनकी पूजा भी की जाती है.

Also Read: Muslim: भारत के किन 5 राज्यों में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी? चौथे नंबर पर UP तो पहले पर कौन?   

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें