30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में आंखों की बीमारी के लिए मुफ्त मिलेंगे चश्मे, सरकारी अस्पतालों में शुरू हुई तैयारी

बिहार में आंखों की बीमारी से ग्रसित लोगों को इलाज या जांच के बाद अब मुफ्त में चश्मा दिया जाएगा. यह सुविधा सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध होगी. इसके लिए सरकार ने तैयारी कर ली है.

Bihar News: बिहार के सरकारी अस्पतालों में नेत्र रोग से पीड़ित मरीजों को जांच या इलाज के बाद मुफ्त चश्मा दिया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है. सरकार ने राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना के तहत सभी स्तर के सरकारी अस्पतालों में चश्मा योजना शुरू करने का निर्णय लिया है. इस योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी राज्य स्वास्थ्य समिति को सौंपी गई है.

मरीजों को मुफ्त चश्मा देगी सरकार

जानकारी के अनुसार हर दिन दर्जनों मरीज मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आंखों की जांच के लिए आते हैं. इनमें 80 से 90 फीसदी मरीज ऐसे होते हैं, जिन्हें चश्मे की जरूरत होती है. लेकिन पैसे के अभाव में गरीब मरीज जांच के बाद चश्मा नहीं लगवा पाते हैं. ऐसे में राज्य के नागरिकों को सुलभ और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभाग ऐसे लोगों को मुफ्त चश्मा देकर उनकी मदद करेगा. राज्य स्वास्थ्य समिति ने इसकी जवाबदेही दी गयी है.

ये भी पढ़ें: गया का पुलिस लाइन इलाका बना डेंगू का हॉटस्पॉट, चार लोग पीड़ित

निजी एजेंसी से होगा करार

इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है. समिति चश्मा वितरण के लिए निजी एजेंसी से करार करेगी. निजी एजेंसी स्कैन किए गए मरीजों को उनके आंखों के पावर के अनुसार मुफ्त में चश्मा उपलब्ध कराएगी. इसका खर्च राज्य सरकार उठाएगी. सूत्रों ने बताया कि इच्छुक निजी कंपनियों के साथ 21 अगस्त को प्री-बिड मीटिंग पूरी हो चुकी है. जल्द ही अस्पतालों में ये सुविधा शुरू किए जाने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें