28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Alum Benefits: चेहरे और बालों के लिए फिटकरी, लाभ और उपयोग के आसान तरीके

Alum Benefits: फिटकरी के उपयोग के आसान तरीके और इसके स्वास्थ्य लाभ, जिन्हें आप आसानी से अपने रोजमर्रा के जीवन में शामिल कर सकते हैं.

Alum Benefits: फिटकरी एक ऐसा पदार्थ है जो हमारे घरों में आमतौर पर देखा जाता है. यह कड़क क्रिस्टल जैसा दिखता है. फिटकरी को प्राचीन समय से ही स्किन और बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं. इस लेख में इसके फायदे और इसे किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में आपको जानकारी देंगे

मुंहासों से राहत

फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आपको मुंहासों की समस्या है, तो फिटकरी को पानी में घोलकर उसे चेहरे पर लगाएं. यह त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करने में मदद करता है और मुंहासों को सूखाने में भी असरदार होता है.

Also Read: Beauty Tips: रोज सुबह इस जूस का सेवन आपकी स्किन के लिए वरदान

Also Read: Beauty Tips: अब चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए नहीं पड़ेगी मेकअप की जरुरत, जानें क्या है तरीका

स्किन को टाइट और जवां बनाए रखता है

फिटकरी का इस्तेमाल करने से स्किन की कसावट बनी रहती है. उम्र बढ़ने के साथ स्किन ढीली होने लगती है, लेकिन फिटकरी के रोजाना इस्तेमाल से स्किन टाइट बनी रहती है.

ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स हटाने में मददगार

ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या से परेशान हैं? फिटकरी का पाउडर पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं. इससे आपकी त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और ब्लैकहेड्स तथा वाइटहेड्स हटाने में मदद मिलती है.

रूसी से छुटकारा

फिटकरी को पानी में घोलकर बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. इससे रूसी की समस्या कम होगी, और बालों में चमक भी आएगी.

बालों का गिरना रोकने में मददगार

अगर आपको बालों के झड़ने की समस्या है, तो फिटकरी का पानी बालों में लगाने से बाल मजबूत बनते हैं और गिरना कम हो जाता है. यह बालों की जड़ों को पोषण देकर उन्हें मजबूत करता है.

बालों की चमक बढ़ाए

फिटकरी का उपयोग करने से बालों में नैचुरल चमक आती है. इसे बालों पर घोल बनाकर लगाने से बाल मुलायम और चमकदार होते हैं.

यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है. किसी भी घरेलू उपचार को अपनाने से पहले कृपया अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें.

बालों और चेहरे के लिए फिटकरी के क्या फायदे हैं?

फिटकरी बालों में रूसी को कम करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करती है. चेहरे पर इसका उपयोग त्वचा की चमक बढ़ाने और मुँहासों के दाग-धब्बे मिटाने के लिए किया जाता है. फिटकरी के प्राकृतिक गुण त्वचा और बालों की देखभाल के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

फिटकरी का बालों और चेहरे पर कैसे उपयोग किया जा सकता है?

बालों के लिए फिटकरी का उपयोग पानी में मिलाकर अंतिम धोने के रूप में किया जा सकता है. चेहरे पर, फिटकरी को पानी में घोलकर टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है या मुँहासों पर लगाने के लिए पेस्ट बनाकर लगाया जा सकता है.

क्या फिटकरी का उपयोग सभी प्रकार की त्वचा और बालों पर किया जा सकता है?

हां, लेकिन हर व्यक्ति की त्वचा और बालों की संवेदनशीलता अलग होती है. इसलिए फिटकरी का उपयोग करने से पहले एक छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट जरूर करें. अगर कोई जलन या एलर्जी महसूस हो, तो इसका उपयोग न करें और विशेषज्ञ से सलाह लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें