24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

House Price : देश के बड़े शहरों में आसमान छू रहे घर के दाम, दिल्ली, बेंगलुरु में इतनी हुई बढ़ोतरी

House Price : इन दिनों बड़े शहरों में घर के रेट आसमान छूने लगे हैं. एक नई रिपोर्ट में सात प्रमुख शहरों में सबसे बड़े माइक्रो-मार्केट में कीमतों के रुझान की जांच की गई और सामने आए नतीजे चौंकाने वाले हैं.

House Price : 2020 से बेंगलुरु में घरों की कीमतों में 90% की बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में, द्वारका एक्सप्रेसवे में भी 79% की बढ़ोतरी के साथ बड़ी उछाल देखी जा रही है. रियल एस्टेट कंसल्टेंट एनारॉक की एक रिपोर्ट ने सात प्रमुख शहरों में सबसे बड़े माइक्रो-मार्केट में कीमतों के रुझान की जांच की, जिसमें पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक नई लिस्टिंग वाले शहरों पर ध्यान केंद्रित किया गया. उन्होंने पाया कि सबसे अधिक वृद्धि बेंगलुरु के बागलुरु में हुई, जहाँ कीमतें 2019 में 4,300 रुपये प्रति वर्ग फुट से बढ़कर 2024 के मध्य तक 8,151 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गईं.

NCR एरिया में भी बूम

NCR में द्वारका एक्सप्रेसवे का एरिया अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, कीमतों में 79% की ठोस वृद्धि के साथ चौथे स्थान पर आ गया है. 2019 में, औसत कीमत 5,359 रुपये प्रति वर्ग फुट थी, और 2024 की पहली छमाही में इसके बढ़कर 9,600 रुपये प्रति वर्ग फुट होने का अनुमान है. हैदराबाद में कोकापेट 89% की प्रभावशाली वृद्धि दर के साथ दूसरे स्थान पर है. इस क्षेत्र में कीमतें 2019 में 4,750 रुपये प्रति वर्ग फुट से बढ़कर हाल ही में लगभग 9,000 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई हैं.

Also Read : Ration Card : सरकार ने किए राशन कार्ड स्कीम में बदलाव, जरूरतमंदों मिलेंगी यह चीजें

बेंगलुरु में दाम पहुंचे आसमान पर

बेंगलुरु (Bangalore) में, व्हाइटफील्ड वर्तमान में तीसरे स्थान पर है, जहां आवासीय कीमतें 2019 में 4,765 रुपये प्रति वर्ग फुट से 80% बढ़कर 2024 की पहली छमाही में 8,600 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई हैं. उत्तरी बेंगलुरु, व्हाइटफील्ड और सरजापुर रोड जैसे इलाकों में घरों की कीमतें नए बुनियादी ढांचे के निर्माण के कारण बढ़ रही हैं. इसी तरह, गुरुग्राम में घरों की कीमतों में वृद्धि, विशेष रूप से द्वारका एक्सप्रेसवे के पास, इस क्षेत्र में हो रहे तेजी से विकास से जुड़ी है.

Also Read : BHEL : शेयर मार्केट में मचेगा तहलका, इस सरकारी कंपनी को मिला अदाणी पावर से इतने का ठेका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें