24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: 27 से 29 अगस्त तक राजस्थान-बिहार-झारखंड-गुजरात-महाराष्ट्र में भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में मानसून पूरी तरह एक्टिव है. दिल्ली से लेकर केरल तक बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने दिल्ली मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत महाराष्ट्र, गुजरात तक आज भारी बारिश की संभावना है. एक नजर डालते हैं देशभर में मौसम पर.

Weather Forecast: पूरे देश में मानसून एक्टिव है. दिल्ली-NCR, यूपी, राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के साथ-साथ गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा समेत कई और राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आने वाले तीन तार दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि एक मानसूनी ट्रफ बंगाल की खाड़ी की ओर पहुंच रहा है. इसके कारण बिहार, बंगाल और ओडिशा समेत कई राज्यों में आने वाले कुछ दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है. गुजरात में भारी बारिश को देखते हुए कई जिलों में प्राथमिक स्कूलों की आज छुट्टी कर दी गई है. आइए एक नजर डालते हैं आज कैसा रहेगा देशभर में मौसम का हाल.

Rain Alert Today: कई राज्यों में जोरदार बारिश की आशंका
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जो कुछ समय बाद और अधिक दबाव वाले क्षेत्र में बदल जाएगा. मौसम विभाग ने कहा है कि इसके कारण अगले दो-तीन दिन में मध्य प्रदेश, राजस्थान के साथ-साथ गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि मानसून का दबाव पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने, दक्षिणी राजस्थान और गुजरात को प्रभावित करने और 29 अगस्त तक सौराष्ट्र, कच्छ तक पहुंचने के आसार हैं.

गंगा के मैदानी इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र
आईएमडी ने कहा है कि बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र पर भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके कारण अगले दो दिन में इसके और तीव्र होने और पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, उत्तरी ओडिशा और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है. IMD ने कहा है कि इसके कारण पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने भीषण बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा है कि 26 से 29 अगस्त तक पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की स्थित रहेगी.

Weather Updates: ओडिशा, बंगाल और झारखंड में भी भारी बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि एक मानसून ट्रफ बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है. इसके कारण बिहार, बंगाल और ओडिशा समेत कुछ और राज्यों में अगले तीन से चार दिन जोरदार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और झारखंड में भी अगले दो दिन में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का पूर्वानुमान जाहिर किया है.

Rain Alert Today: कई राज्यों में चलेंगी तेज हवाएं
आईएमडी ने अनुमान जाहिर किया है कि कई राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश का दौर जारी रहेगा. मध्यप्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं, 26 और 27 अगस्त को दक्षिण राजस्थान में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा गुजरात, उत्तर महाराष्ट्र और उत्तर पूर्वी अरब सागर में 26 अगस्त को 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है. गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में 30 अगस्त तक समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है.

Weather Alert: आईएमडी ने जारी की चेतावनी
बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में भयंकर उथल-पुथल मचाने के कारण आईएमडी ने मछुआरों को 30 अगस्त तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में जाने से मना किया है. उन्हें गुजरात और महाराष्ट्र के समुद्री तटों के आसपास भी जाने से मना किया गया है. छोटे जहाजों और अन्वेषण और उत्पादन ऑपरेटरों को मौसमी गतिविधियों पर नजर रखने और आवश्यक सावधानी बरतने को कहा गया है.

आज कहां होगी बारिश
स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा दक्षिणी राजस्थान, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण बिहार, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पूर्वोत्तर राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तटीय कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Also Read: PM Kisan Yojana: 18वीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार, जरूर करा लें यह काम, नहीं तो अटक सकता है पैसा

गुजरात में मानसून मेहरबान, भारी बारिश का अलर्ट, बंद रहेंगे प्राथमिक स्कूल, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें