23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहरी पीएचसी मोहद्दीनगर का एनक्वास मूल्यांकन आज

शहरी पीएचसी मोहद्दीनगर का एनक्वास मूल्यांकन आज

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्वास) की टीम मंगलवार को शहर के मोहद्दीनगर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) का मूल्यांकन करेगी. एनक्वास की राज्यस्तरीय टीम अस्पताल में संसाधनों का निरीक्षण करेगी. वहीं रिपोर्ट को एनक्वास मुख्यालय भेज देगी. इसके बाद केंद्रीय टीम का निरीक्षण होगा. बेहतर रैंकिंग मिलने पर स्वास्थ्य केंद्र को विकसित करने के लिए फंड देगी. जिला गुणवत्ता सलाहकार डॉ प्रशांत ने टीम के मूल्यांकन को लेकर सोमवार को स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि मूल्यांकन की तैयारी पूरी कर ली गयी है. इस अस्पताल का पहली बार निरीक्षण हो रहा है. एनक्वास के अलावा पिछली बार कायाकल्प टीम ने मोहद्दीनगर का मूल्यांकन कर बेहतर ग्रेडिंग दी थी. उन्होंने बताया कि सार्वजनिक अस्पतालों की विश्वसनीयता में सुधार के लिए अब एनक्वास का मूल्यांकन होगा.

एपीएचसी भवन में चल रहा है शहरी पीएचसी : शहरी पीएचसी मोहद्दीनगर का संचालन जिस भवन में हो रहा है, दरअसल वह भवन अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) का है. भवन के एक कमरे में एपीएचसी चल रहा है. जबकि अन्य कमरों में शहरी पीएचसी को संचालित किया जा रहा है. जबकि नियमानुसार शहरी पीएचसी को इलाके में किसी अन्य जगह शिफ्ट करना है. इसके लिए सरकारी स्तर से कमरे का किराया व बिजली समेत मेंटेनेंस की राशि उपलब्ध करायी जाती है. एपीएचसी भवन में शहरी पीएचसी को पांच वर्षों से अधिक समय से चलाया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें