25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ट्रैफिक नियमों के प्रति जब हम सभी होंगे सजग तभी सड़क हादसे में आयेगी कमी : एसपी

सड़क सुरक्षा में सुधार, ट्रैफिक नियमों का पालन एवं सड़क हादसे तथा सड़क दुर्घटनाओं में हो रही लोगों की मौत को कम करने के लिए वैशाली पुलिस एक हफ्ते तक जागरूकता अभियान चलायेगी.

हाजीपुर. सड़क सुरक्षा में सुधार, ट्रैफिक नियमों का पालन एवं सड़क हादसे तथा सड़क दुर्घटनाओं में हो रही लोगों की मौत को कम करने के लिए वैशाली पुलिस एक हफ्ते तक जागरूकता अभियान चलायेगी. इस अभियान के दौरान लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ कई तरह की गतिविधियां की जायेंगी. साथ ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी. सोमवार को एसपी हरकिशोर राय के नेतृत्व में यातायात जागरूकता रैली निकाली गयी. रैली में ट्रैफिक पुलिस उपाधीक्षक दिलीप कुमार साह, थानाध्यक्ष ब्रजेश कुमार, सभी यातायात पुलिसकर्मी, एनसीसी कैडेट एवं स्कूली छात्र-छात्राएं शामिल थे. रैली के दौरान सभी यातायात सुरक्षा से संबंधित नारे लगा रहे थे. एसपी ने बताया कि जिले में लगातार हो रही सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता की कमी है. लोगों को यातायात के नियम की जानकारी होगी, तभी सड़क हादसे में कमी आयेगी. इसके लिए पुलिस द्वारा एक सप्ताह तक अभियान चलाया जायेगा. अभियान का उद्देश्य ही लोगों में ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता फैलाना है. रैली का शुभारंभ यातायात थाना परिसर रामाशीष चौक से शुरू होकर स्टेशन चौक, अनवरपुर चौक, डाकबंगला रोड होते हुए गांधी चौक से होकर त्रिमूर्ति चौक पहुंची थी. जहां से वापस समाहरणालय परिसर में पहुंच कर रैली का समापन किया गया. इस दौरान एसपी ने पुलिस पदाधिकारियों एवं लोगों को संबोधित करते हुए सात दिनों तक यातायात पुलिस द्वारा चलाए जाने वाले कार्यक्रमों का रोस्टर जारी किया गया. हमेशा करें ट्रैफिक नियमों का पालनएसपी ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करें. हमेशा बाइक चलाते समय हेलमेट तथा चारपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें. वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग, हेडफोन या इयर फोन का प्रयोग नहीं करें. रास्ते में फोन आने पर सड़क किनारे रुक कर ही बात करें. हमेशा अपने लेन में ही वाहन चलाएं. सड़क या नो पार्किंग जाेन में वाहन या बाइक खड़ा नहीं करें. कम दूरी जाने के लिए पैदल या साइकिल का अधिक से अधिक उपयोग करें इससे यातायात में सुविधा के साथ ही आपकी सेहत में वृद्धि तथा वातावरण में प्रदूषण की कमी आयेगी. भीड़-भाड़ वाले इलाकों में दुकानदार अपनी दुकान के आगे सामान न फैलाएं तथा दुकान के सामने ठेला या पार्किंग लगा कर सड़क को अवरुद्ध नहीं करें. स्ट्रीट वेंडर नगर परिषद द्वारा चिह्नित स्थानों पर ही ठेला या दुकान लगाएं. ऑटो या बस नगर परिषद द्वारा चिन्हित स्थानों पर ही लगाएं या ऑटो के लिए सीमित समय 20 से 25 सेकेंड तथा बस के लिए सीमित समय 30-35 सेकेंड से अधिक का ठहराव नहीं करें. कार्यक्रमों का रोस्टर किया जारी एसपी ने बताया कि अभियान के पहले दिन पुलिस पदाधिकारियाें एवं स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली निकाली गयी है. दूसरे दिन मंगलवार को यातायात पुलिस लोगों के बीच जागरूकता एवं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को नोटिस एवं चेतावनी देने का कार्यक्रम होगा. बुधवार को नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सघन कार्रवाई होगी. गुरुवार को शहर के स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक होगी. शुक्रवार एवं शनिवार को जागरूकता अभियान एवं नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ सघन कार्रवाई की जायेगी. बताया गया कि पुलिस का यह अभियान लगातार समय-समय पर चलाया जायेगा, ताकि लोगों में यातायात नियमों के पालन का आदत डाला जा सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें