24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नहीं साकार हुई एक ही छत के नीचे सुविधाएं देने की योजना

पंचायतों में एक ही छत के नीचे लोगों को सरकार की सभी तरह की सेवाओं का लाभ देने के लिए पंचायत में पंचायत सरकार भवन बनाकर वहां सभी तरह की सेवाएं उपलब्ध कराने की सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में अपने उद्देश्य से भटक-सी गयी है.

सहदेई बुजुर्ग. पंचायतों में एक ही छत के नीचे लोगों को सरकार की सभी तरह की सेवाओं का लाभ देने के लिए पंचायत में पंचायत सरकार भवन बनाकर वहां सभी तरह की सेवाएं उपलब्ध कराने की सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में अपने उद्देश्य से भटक-सी गयी है. 11 पंचायतों वाले सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में मात्र एक ही पंचायत सरकार भवन का निर्माण हो सका है. लेकिन, चकजमाल पंचायत में निर्मित पंचायत सरकार भवन में लोगों को सभी तरह की सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. वहीं मजरोही उर्फ सहरिया पंचायत में पंचायत सरकार भवन का कार्य प्रगति पर है तथा पोहीयार बुजुर्ग पंचायत में पंचायत सरकार भवन बनने की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन अन्य पंचायतों में अभी तक भवन के लिए जमीन भी उपलब्ध नहीं हो सकी है. पंचायत सरकार भवन का उद्देश्य था कि एक ही छत के नीचे लोगों को सरकार की सभी तरह की सेवाओं का लाभ मिल सके. पंचायत सरकार भवन में जाति, आवासीय, आय, वृद्धा पेंशन, सामाजिक सुरक्षा, पेंशन छोटे-मोटे बाद विवाद न्याय प्रक्रिया, जहां पर पंच सरपंच एवं न्याय मित्र की भी बैठने की व्यवस्था, आरटीपीएस काउंटर आदि की व्यवस्था करनी थी, लेकिन कहीं भी इस तरह की सेवाएं उपलब्ध नहीं हो सकीं. कुछ विभागों में सरकार द्वारा कार्यपालक सहायक की भी प्रतिनियुक्ति पंचायत में तो कर दी गयी, लेकिन वे भी यहां कार्य नहीं कर पा रहे हैं. कई कार्यपालक सहायकों ने बताया कि उनलोगों की पंचायत में प्रतिनियुक्ति तीन साल पूर्व ही कर दी गयी थी, लेकिन अभी तक पंचायत सरकार भवन में उन्हें काम करने का मौका नहीं मिल पाया है. कभी प्रखंड द्वारा तो कभी अनुमंडल द्वारा तो कभी जिला द्वारा उनकी प्रतिनियुक्ति अलग-अलग स्थान पर कर दी जा रही है. कभी राशन कार्ड बनाने में, कभी आधार कार्ड बनाने में तो कभी आयुष्मान कार्ड बनाने में. इस संबंध में बीडीओ प्रिया कुमारी ने बताया कि इसके लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें