29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैयालाल की’, राउरकेला में धूमधाम से मनी जन्माष्टमी

जन्माष्टमी पर सोमवार को राउरकेला के मंदिरों में कई धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये गये. पूरे दिन लोग पूजा-पाठ में जुटे रहे. रात 12 बजते ही ‘नंद के आनंद भयो’ से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा.

राउरकेला. राउरकेला समेत सुंदरगढ़ जिला के श्रीकृष्ण मंदिरों में सोमवार को जन्माष्टमी का त्योहार श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया गया. भक्तों ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना की. सुबह से ही शहर के मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखी गयी. मंदिरों के साथ-साथ घरों में राधा-कृष्ण के जयकारे गूंजते रहे. शहर के अलग-़अलग स्थानों पर स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिरों में देर रात तक श्रद्धालु भक्तों का तांता लगा रहा. आमबागान स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर में यादव विकास समिति की ओर से जन्माष्टमी उत्सव की धूम देखी गयी. सेक्टर-15 स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर समेत अन्य मंदिरों में विविध धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया. सेक्टर-19 के जी ब्लॉक स्थित शारला मंदिर में देव भूमि सोशियो-स्पिरिचुअल ट्रस्ट तथा हनुमान वाटिका के पास त्रिशक्ति धाम में इस्कॉन की ओर से जन्माष्टमी को लेकर आयोजित समारोह में भक्तों की भीड़ दिखी. साथ ही अलग-अलग स्थानों पर भगवान कृष्ण के जन्म समय के उपरांत श्रद्धालु महिलाओं ने पालने में श्रीकृष्ण के बालस्वरूप लड्डू गोपाल को झूला झुलाया. सरस्वती शिशु मंदिर में छोटे-छोटे बच्चे राधा, कृष्ण की झांकियों में आकर्षक का केंद्र बने रहे. बिरसा डाहर स्थित श्री श्याम मंदिर में भी जन्माष्टमी का उत्सव सोल्लास मनाया गया. इस अवसर पर आधी रात के समय भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर मंदिर परिसर समेत उत्सव को लेकर आयोजित धार्मिक अनुष्ठानों में ‘नंद के घर आनंद भयो’, ‘हाथी घोड़ा पालकी’, ‘जय कन्हैयालाल की’ गूंजती रही.

फर्टिलाइजर के राधा-कृष्ण मंदिरों जुटी लोगों की भीड़

फर्टिलाइजर के जगन्नाथ मंदिर स्थित राधाकृष्ण मंदिर में सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम देखी गयी. यहां पर 1976 से पंडाल का निर्माण कर जन्माष्टमी मनायी जाती है. जिसमें विविध धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. मंदिर के पुजारी ने बताया है कि जन्माष्टमी को लेकर आधी रात को 12 बजे के समय हवन व यज्ञ आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा. वहीं सोमवार की रात आठ बजे से भक्त तथा व्रत रखनेवाले श्रद्धालु यहां पहुंचकर पूजा करेंगे. जिसके बाद आधी रात को भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर सभी श्रद्धालु भोग अर्पित करेंगे. जिसके बाद प्रसाद सेवन कर अपने व्रत का पारण करेंगे. उसी प्रकार डुमेरता में भी गत वर्ष यहां पर स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी उत्सव मनाया जा रहा है. जिसमें मंदिर की स्थापना से जुड़े चरण महतो ने बताया कि यहां पर भक्तों के लिए प्रसाद सेवन की व्यवस्था भी की गयी है.

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि ने मनाया जन्माष्टमी महोत्सव

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की कुतरा शाखा की ओर से सोमवार को जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. ब्रह्माकुमारी भुवनेश्वरी दीदी के तत्वावधान में आयोजित इस उत्सव में सबसे पहले भगवान श्री कृष्ण का जन्माष्टमी उत्सव मनाने का उद्देश्य तथा वर्तमान समय में समाज में सद्भावना कायम करने को लेकर चर्चा की गयी. इसके साथ ही छोटी-छोटी बच्चियों ने राधा-कृष्ण के वेश में सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया. इस अवसर पर ओम शांति शाखा से जुड़ी ब्रह्माकुमारी, श्रद्धालु व अंचल के लोग मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें