24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल की खाड़ी में ONGC के हाथ लगा ब्लैक गोल्ड, देश का होएगा फायदा

ONGC के हाथ काले सोने का कुआं हाथ लगा है. कंपनी के अनुसार, जनवरी की शुरुआत में इसी परिसंपत्ति से तेल उत्पादन शुरू हुआ था. अब तेरह कुओं में से चार से उत्पादन हो रहा है.

ONGC : रविवार को ONGC ने घोषणा की कि उन्होंने बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन में अपनी मुख्य गहरे पानी की परियोजना में एक और कुआं खोद लिया है.उन्होंने बताया कि इससे उनके कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस उत्पादन में वृद्धि होगी. जनवरी में कंपनी ने KG-DWN-98/2, जिसे KG-D5 ब्लॉक के नाम से भी जाना जाता है, से तेल उत्पादन शुरू किया था. यही तेल को बाद में पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन के रूप में बदल दिया जाता है जिसपर पूरी दुनिया चलती है.

कंपनी ने दी जानकारी

कंपनी ने रविवार को स्टॉक एक्सचेंज में घोषणा कर बताया कि 24 अगस्त 2024 को, ONGC ने ब्लॉक KG-DWN-98/2 क्लस्टर-2 परिसंपत्तियों में पांचवें कुएं से उत्पादन शुरू करके एक बड़ा माइलस्टोन हासिल किया है. घोषणा में आगे कहा गया है कि ONGC ने फ्लोटिंग प्रोडक्शन स्टोरेज और ऑफलोडिंग (FPSO) का उपयोग करके संबद्ध गैस का परिवहन और बिक्री शुरू कर दी है. अभी ONGC ने नए कुएं के उत्पादन स्तर का खुलासा नहीं किया है. इसके अलावा, कंपनी ने अपने ऑफशोर-टू-शोर टर्मिनल से गैस निर्यात लाइन को सफलतापूर्वक चालू कर दिया है.

Also Read : House Price : देश के बड़े शहरों में आसमान छू रहे घर के दाम, दिल्ली, बेंगलुरु में इतनी हुई बढ़ोतरी

पहले भी यहां से मिला है तेल

कंपनी के अनुसार, जनवरी की शुरुआत में इसी परिसंपत्ति से तेल उत्पादन शुरू हुआ था. अब तेरह कुओं में से चार से उत्पादन हो रहा है. इसके अतिरिक्त, गैस उत्पादन भी जारी है, जिसमें सात कुओं में से तीन वर्तमान में चालू हैं. यह ब्लॉक केजी बेसिन में रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी-डी6 क्षेत्र के ठीक बगल में है. यह कई छोटे ब्लॉकों में विभाजित है. यह क्षेत्र आंध्र प्रदेश के तट से 35 किलोमीटर दूर स्थित है और 300 से 3,200 मीटर की गहराई पर स्थित है. इसे ब्लॉक I, II और III में विभाजित किया गया है, तथा ब्लॉक II में उत्पादन जल्द शुरू किया जाएगा.

Also Read : खत्म नही हो रहे Paytm के बुरे दिन, SEBI ने भेजा नोटिस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें