24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीबीएमकेयू : मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद भी 15 हजार छात्रों ने नहीं लिया नामांकन

- बीबीएमकेयू से स्नातक करने के प्रति छात्रों में घट रहा रुझान, चार मेरिट लिस्ट में 41 हजार छात्रों नाम आया था

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों से स्नातक करने के प्रति छात्रों की रुचि घटती जा रही है. इसका इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मेरिट लिस्ट में शामिल करीब 35.7 प्रतिशत विद्यार्थियों नामांकन नहीं लिया. विवि द्वारा यूजी में नामांकन के लिए अबतक चार बार मेरिट लिस्ट जारी किया जा चुका है. इसमें 41060 विद्यार्थियों का नाम है. लेकिन 26382 विद्यार्थियों ने अपना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया है. इनमें से 23613 विद्यार्थियों ने सोमवार तक नामांकन फीस जमा कर एडमिशन लिया. इस वर्ष बीबीएमकेयू में स्नातक में नामांकन के लिए 43289 आवेदन आये हैं.

पिछले दो वर्षों में सबसे खराब रुझान :

पिछले दो वर्षों में यह सबसे खराब रुझान है. 2022 में मेरिट लिस्ट में चयनित होने के बाद 83 प्रतिशत छात्रों ने नामांकन लिया था. जबकि 2023 में मेरिट लिस्ट में शामिल 74 प्रतिशत विद्यार्थियों ने नामांकन लिया था. इस वर्ष यह आंकड़ा घट कर 64.3 प्रतिशत रह गया है.

एक बार और खुलेगा चांसलर पोर्टल :

बीबीएमकेयू के कॉलेजों में स्नातक करने के लिए एक बार फिर चांसलर पोर्टल खुलेगा. यह पोर्टल जैक द्वारा इंटर सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद खोला जायेगा.

अंगीभूत कॉलेजों में 65 प्रतिशत नामांकन :

बीबीएमकेयू में यूजी में नामांकन में 65 प्रतिशत विद्यार्थियों ने ने धनबाद व बोकारो के 13 अंगीभूत कॉलेजों में नामांकन लिया है. धनबाद में सबसे अधिक नामांकन आरएस मोर कॉलेज गोविंदपुर, पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज, एसएसएलएनटी महिला कॉलेज में हुआ है. जबकि बोकारो में बीएस सिटी कॉलेज और चास कॉलेज में अधिक नामांकन हुआ है. नये अंगीभूत कॉलेजों में सबसे कम नामांकन डिग्री कॉलेज टुंडी में हुआ है. वहीं संबद्ध कॉलेजों में सबसे अधिक नामांकन धनबाद के बीबीएम डिग्री कॉलेज बलियापुर, केएसजीएम कॉलेज निरसा में हुआ है. बोकारो में एसएस कॉलेज और विस्थापित कॉलेज में अधिक नामांकन हुआ है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें