24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dahi Handi Utsav 2024: आज मनाया जाएगा दही हांडी उत्सव, जानें क्यों है ये दिन खास

Dahi Handi 2024: जन्माष्टमी उत्सव कल 26 अगस्त को मनाया जा चुका है, दही हांडी उत्सव एक दिन बाद यानी आज 27 अगस्त को मनाया जाएगा.

Dahi Handi Utsav 2024: आज 27 अगस्त 2024 को दही हांडी उत्सव मनाया जाएगा. आपको बता दें जन्माष्टमी के अगले दिन दही हांडी उत्सव का आयोजन किया जाता है. इस दिन सभी मंदिरों को फूलों और रोशनी से पूरी तरह सजाया जाता है. यह त्योहार मुख्य रूप से उन जगहों पर मनाया जाता है जहां भगवान कृष्ण ने अपना बचपन बिताया था जैसे वृंदावन, मथुरा और गोकुल.

Ganesh Chaturthi 2024: इस दिन मनाया जाएगा गणेश चतुर्थी का पर्व, इस शुभ मुहूर्त में कर सकेंगे पूजा

Mangal Gochar 2024: मंगल का मिथुन में गोचर इन राशियों के लिए लाएगा कठिन समय

दही हांडी का रस्म क्यों है खास ?

दही हांडी जन्माष्टमी उत्सव का एक प्रमुख उत्सव के रूम में मनाया जाता है. जबकि जन्माष्टमी उत्सव कल 26 अगस्त को मनाया जा चुका है, दही हांडी उत्सव एक दिन बाद यानी आज 27 अगस्त को मनाया जाएगा. दही हांडी की रस्म में एक मिट्टी के बर्तन (हांडी) को ऊंचाई पर लटकाया जाता है, जिसमें घी, मिठाई, बादाम, दही और मक्खन भरा होता है, जिसे कई लोग पकड़ने और तोड़ने की कोशिश करते हैं. हांडी का टूटना भगवान कृष्ण के चंचल और शरारती स्वभाव का प्रतीक है.

दही हांडी को लेकर क्या है मान्यता ?

मान्यताओं के अनुसार भगवान कृष्ण को मक्खन या ‘मक्खन’ बहुत पसंद था और वे अक्सर अपने घर में रखे बर्तनों से इसे चुरा लेते थे. इसलिए, उन्हें प्यार से ‘माखन चोर’ कहा जाता है. भगवान कृष्ण की मां यशोदा अपने बेटे के नखरे से चिढ़ जाती थीं और उन्हें चोरी करने से रोकने के लिए मक्खन के बर्तन को लटकाने का फैसला किया. मक्खन इकट्ठा करने के लिए, कृष्ण और उनके दोस्त मानव पिरामिड बनाते थे. वहाँ से, वे मक्खन को आपस में बांटते और उसका आनंद लेते.

कैसे मनाया जाता है दही हांडी उत्सव ?

दही हांडी एक ऐसा खेल है जो युवा उत्साही लोगों द्वारा खेला जाता है. भगवान कृष्ण अपने बचपन में दही और मक्खन चुराते थे और यह खेल बाल कृष्ण के शरारती पक्ष को दर्शाता है जहाँ वे मटकी या मिट्टी के बर्तनों को तोड़ते थे और आनंद लेते थे. इसी तरह, मक्खन या दही से भरा एक मिट्टी का बर्तन बहुत ऊंचाई पर लटका दिया जाता है और लोगों का एक समूह शीर्ष पर पहुंचने और बर्तन को तोड़ने के लिए एक पिरामिड का आयोजन करता है. इन लोगों के समूह को गोविंदा कहा जाता है और विजेता को आयोजकों द्वारा पुरस्कृत किया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें