29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में BPSC शिक्षकों ने स्पेशल नाव पर भी चढ़ने से मना किया, इस दिन तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी…

पटना में गंगा घाट पर बीपीएससी शिक्षकों के लिए विशेष नाव की व्यवस्था की गयी. लेकिन शिक्षकों ने नाव पर चढ़ने से मना कर दिया. जानिए वजह...

पटना के दानापुर में पिछले दिनों एक BPSC शिक्षक के गंगा में डूब जाने के बाद गंगा घाट पर एनडीआरएफ की टीम को शिक्षकों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है. दानापुर में हुए हादसे के बाद एकतरफ जहां शिक्षकों में आक्रोश व्याप्त रहा तो दूसरी ओर शिक्षा विभाग ने भी शिक्षकों की सहूलियत और सुरक्षा के लिए कई अहम निर्देश जारी किए. शिक्षकों के लिए घाटों पर नाव की व्यवस्था की गयी है. मंगलवार को शिक्षकों के लिए घाट पर स्पेशल नाव खड़ी की गयी लेकिन BPSC शिक्षकों ने लाइफ जैकेट नहीं रहने पर नाव की सवारी से इंकार कर दिया. वहीं शिक्षा विभाग ने स्कूल बंद करने का आदेश दे दिया है.

BPSC शिक्षकों ने नाव पर चढ़ने से मना किया

मंगलवार की सुबह जब बीपीएससी शिक्षक बड़ी संख्या में दानापुर के नासरीगंज घाट पर पहुंचे तो यहां उनके लिए विशेष नाव की तैनाती मिली. सुबह करीब आठ बजे शिक्षक घाट पर पहुंचे थे. ये शिक्षक गंगा पार करके दियारा स्थित स्कूलों में पढ़ाने जाते हैं. इन शिक्षकों ने नाव पर चढ़ने से मना कर दिया. लाइफ जैकेट पर्याप्त संख्या में नहीं उपलब्ध रहने के कारण शिक्षकों ने नाव की सवारी से मना कर दिया.

ALSO READ: बिहार में 24 घंटे के अंदर डूबने से डेढ दर्जन से अधिक लोगों की मौत, कई शव नदी की तेज धार में बहे

लाइफ जैकेट की मांग पर अडे शिक्षक

घाट किनारे खड़े शिक्षकों ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए बताया कि घाट पर नाव की व्यवस्था तो है लेकिन लाइफ जैकेट हमें मुहैया नहीं कराया गया है. गंगा में तेज लहर और उफान है. गंगा नदी के बीच धारा में नाव हिचकोले खा रहा है. इस हाल में जान जोखिम में डालकर नाव की सवारी करने की हिम्मत नहीं हो रही है.

शिक्षकों की क्या है मांग?

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले एक बीपीएससी शिक्षक हादसे का शिकार हो गए थे. अध्यापक का शव गंगा में लापता हो गया जिसे ढूंढने का प्रयास किया गया. शव बरामद नहीं होने से शिक्षकों के बीच आक्रोश है. शिक्षकों ने बताया कि जिला व शिक्षा विभाग द्वारा गंगा पार करने के लिए 12 नाव की व्यवस्था और मात्र 25 लाइफ जैकेट दिया गया है. जिससे करीब 300 शिक्षक लाइफ जैकेट पहनकर नाव से गंगा पार कर पायेंगे.शिक्षकों ने बताया कि आपदा प्रबंधन के अनुसार नाव पर एक गोताखोर , नाविक लाइफ जैकेट पहनकर नाव का परिचालन करेंगे. पर्याप्त मात्रा में लाइफ जैकेट नही आने से शिक्षकों में रोष व्याप्त है.

शनिवार तक बंद किए गए गंगा पार दियारा के स्कूल

इधर, जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बड़ा फैसला लिया है. गंगा नदी के बढ़े हुए जलस्तर को देखते हुए दियारा इलाके के तमाम स्कूलों को शनिवार तक बंद रखने का आदेश दिया है.

दानापुर से संजय की रिपोर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें