24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ट्रेन सफर के दौरान 50 रुपये में मिलेगा प्राथमिक उपचार, टीटीइ से भी ले सकेंगे दवाएं

Dispensary in Train: अब यात्री चलती ट्रेन में टिकट परीक्षक दल के सदस्यों से प्राथमिक इलाज करवा सकेंगे. जोन के सभी प्रमुख स्टेशनों से गुजरने वाली प्रमुख ट्रेनों में यह पहल की जा रही है.

Dispensary in Train: आनंद तिवारी, पटना : दानापुर मंडल में ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब दानापुर मंडल के यात्री तबीयत खराब होने पर चलती ट्रेन में टीटीइ से प्राथमिक इलाज की सुविधा ले सकेंगे. हालांकि, इसके लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा. पूर्व मध्य रेलवे के दिशा-निर्देश पर दानापुर मंडल ने चलती ट्रेनों में आपातकालीन परिस्थिति में यात्रियों के प्राथमिक इलाज के लिए एक सकारात्मक पहल की है. पूमरे ने अपने सभी पांचों मंडलों में यह सुविधा शुरू कर दी है.

जोन के सभी प्रमुख ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

पूर्व मध्य रेलव के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र ने कहा कि पूर्व मध्य रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए नयी पहल शुरू की गयी है. इसके तहत अब यात्री चलती ट्रेन में टिकट परीक्षक दल के सदस्यों से प्राथमिक इलाज करवा सकेंगे. जोन के सभी प्रमुख स्टेशनों से गुजरने वाली प्रमुख ट्रेनों में यह पहल की जा रही है. रेलवे के इस पहल से ट्रेन यात्रियों को खास लाभ होगा. खास कर सफर के बीच बीमार होनेवाले लोगों को इससे राहत मिलेगी.

किन किन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

यह सुविधा पटना जंक्शन से खुलने वाली तेजस राजधानी, संपूर्ण क्रांति, पटना-कोटा, पटना-अजीमाबाद, श्रमजीवी, पाटलिपुत्र-एलटीटी, संघमित्रा, दानापुर-सिकंदराबाद, पटना-रांची हटिया, पटना-रांची वंदेभारत, पटना-कोलकाता वंदेभारत, पटना-लखनऊ वंदेभारत, मगध एक्सप्रेस समेत मंडल से चलने वाली सभी प्रमुख ट्रेनों में लागू की गयी. इसके लिए टीटीइ के पास फर्स्ट एड किट उपलब्ध रहेगी. इस फर्स्ट एड किट में सामान्य इलाज से संबंधित सभी 13 प्रकार की दवाएं ट्रेन में टिकट चेकिंग स्टाफ के पास ड्यूटी के दौरान उपलब्ध रहेंगी.

Also Read: Zoo in Bihar: बिहार में बनेगा देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, 1500 करोड़ की लागत से 289 एकड़ में होगा निर्माण

यात्री को दी गयी दवा का ब्योरा दर्ज करेंगे टीटीइ

दवा देने के साथ टीटीइ दवा का ब्योरा, यात्री का नाम, लिंग, उम्र, पीएनआर, कोच संख्या, बर्थ संख्या, यात्रा स्टेशन का नाम, गंतव्य स्टेशन का नाम व परामर्शदाता डॉक्टर का नाम रिकॉर्ड में दर्ज करेंगे. प्राथमिक इलाज के किट में सामान्य उपचार, जैसे- बुखार, उल्टी, दस्त, हल्की चोट, आइ ड्रॉप, बैंडेज आदि से संबंधित दवाएं उपलब्ध होंगी. ऑनड्यूटी चेकिंग स्टाफ टेलीफोनिक डॉक्टर परामर्श के बाद संबंधित यात्री को दवा उपलब्ध करायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें