27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Teacher Salary: शिक्षकों के वेतन को लेकर ACS ने जारी किया नया आदेश, अक्टूबर से बदल जाएंगे नियम

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश जारी कर बताया है कि शिक्षकों की सैलरी अब ऑनलाइन हाजिरी के आधार पर बनेगी. एक अक्टूबर को नई व्यवस्था के तहत पहला वेतन भुगतान होगा.

Bihar Teacher Salary: बिहार के सरकारी स्कूलों में कार्यरत करीब साढ़े पांच लाख हेडमास्टर और शिक्षकों का वेतन अब उनकी ऑनलाइन उपस्थिति (मोबाइल ऐप के जरिए) के आधार पर भुगतान किया जाएगा. इस व्यवस्था के तहत पहली बार वेतन भुगतान की कवायद एक अक्टूबर से शुरू होगी. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है. फिलहाल राज्य के स्कूलों में हेडमास्टर और शिक्षकों की उपस्थिति ई-शिक्षा कोष ऐप के जरिए ली जा रही है.

ऑनलाइन हाजिरी के लिए दिए गए दो विकल्प

दरअसल शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि एक अक्टूबर से ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर ही शिक्षकों को वेतन दिया जाये. विभाग ने ऑनलाइन हाजिरी के लिए शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को दो विकल्प दिये हैं. सरकारी स्कूलों के सभी प्रधानाध्यापक और अध्यापक अनिवार्य तौर पर ई शिक्षाकोष एप पर प्रतिदिन हाजिरी लगायेंगे. यह आंकड़ा पोर्टल पर रोजाना दर्ज होगा. साथ ही सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक भौतिक रूप से उपस्थिति रजिस्टर में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं.

BEO शिक्षकों की निगेटिव सूची करेंगे तैयार

प्रत्येक माह संबंधित प्रखंडों के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ई-शिक्षाकोश एप पर दर्ज उपस्थिति के आधार पर अनुपस्थित शिक्षकों की निगेटिव सूची तैयार कर जिले के डीपीओ स्थापना को उपलब्ध कराएंगे. जिसके आधार पर एक अक्तूबर से वेतन भुगतान किया जायेगा. एप पर कोई शिक्षक अनाधिकृत तौर पर गैर हाजिर पाया जाता है तो उस तिथि की अनुपस्थिति को आकस्मिक एवं अन्य अनुमान्य अवकाश में शामिल किया जायेगा. इन दोनों अवकाश के न होने पर उस तिथि को लीव विदाउट पे घोषित किया जायेगा. किसी तकनीकी दिक्कत की वजह से अगर उपस्थिति दर्ज करने में दिक्कत आती है तो ऐसी स्थिति में उपस्थित रजिस्टर के आधार पर वेतन भुगतान किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें: उपेन्द्र कुशवाहा और मनन मिश्रा राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित, सीएम से की मुलाकात

एप में दिया गया नया विकल्प

25 जून से ई-शिक्षाकोष मोबाईल ऐप से शिक्षक हाजिरी बना रहे हैं. अभी तक करीब 4.5 लाख शिक्षक प्रतिदिन ऑनलाइन हाजिरी बना रहे हैं. इसी क्रम में प्रधानाध्यापक और शिक्षक की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के लिए ई-शिक्षाकोष मोबाइल ऐप पर ‘स्कूल एडमिन’ नाम का एक नया विकल्प दिया है. इसके माध्यम से स्कूल के प्रधानाध्यापक भी उपस्थित शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी दर्ज कर सकेंगे. अपर मुख्य सचिव ने ने दोनों विकल्प से हाजिरी बनाने की प्रक्रिया भी विस्तार से समझायी है.

बक्सर में बेटे ने दी पिता के हत्या की सुपारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें