26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: नवादा में साइबर ठगों का हुआ खुलासा, 5 अपराधी गिरफ्तार अन्य की तालाश जारी

Bihar News: बिहार के नवादा जिला में साइबर ठगों को पुलिस ने धर दबोचा है. साइबर थाना की पुलिस इन अपराधियों के पीछे बहुत दिनों से थी.

Bihar News: बिहार के नवादा जिला में साइबर ठगों को पुलिस ने धर दबोचा है. साइबर थाना की पुलिस इन अपराधियों के पीछे बहुत दिनों से थी. सूचना के आधार पर पुलिस ने सभी अपराधियों को एक बगीचे में बैठकर लोगों से ठगी की वारदात को अंजाम देते हुए धर-दबोचा. 

साइबर डीएसपी ने क्या कहा

इस मामले में साइबर डीएसपी प्रिया ज्योति ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि नवादा पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर साइबर अपराधियों के खिलाफ कड़ी करवाई की जा रही है. इसमें साइबर पोर्टल से मिली शिकायतों को आर्थिक अपराध इकाई के द्वारा साइबर अपराधियों की डिटेल उपलब्ध कराया है, जिसके बाद साइबर थाना की पुलिस ने तकनीक और गुप्त सूचना पर यह कार्रवाई किया है. उन्होंने बताया कि साइबर ठग इस्लामिक फाइनेंस बैंक से सस्ते दर पर लोन, वीडियो और डोमिनोज का फ्रेंचाइजी देने के नाम पर देश के विभिन्न राज्य के लोगों से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे थे. 

फ्रेंचाइची के नाम पर करते हैं ठगी

इस मामले में पुलिस की छापेमारी सफल रही। छापेमारी के दौरान पुलिस ने एक साथ पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. सभी के पास से मोबाइल डेटा बरामद हुआ है. पहले ये लोगों को फोन करते हैं और उन्हें नकली कागजात बनाकर भेजते हैं. ये पहले प्रोसेसिंग चार्ज के रूप 1,750 रुपये की मांग करते थे.

उसके बाद अन्य तरीके से पैसे की मांग करते है. फ्रेंचाइची देने के नाम पर रजिस्ट्रेशन फीस के तौर दो से तीन लाख रुपये की मांग करते हैं. उसके नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट एवं अन्य प्रोसेस के नाम पर पांच से छह लाख रुपये की मांग करते हैं. 

Also Read: वाल्मीकि नगर में तेंदुआ का आतंक, एक व्यक्ति बुरी तरह जख्मी

आरोपियों के साथ बरामद हुए सामान

छापेमारी के दौरान साइबर अपराधियों के पास से 16 एंड्राइड मोबाइल, चार पन्ने का कस्टमर डेटा शीट, चार आधार कार्ड, चार वोटर कार्ड, चार पैन कार्ड, चार विभिन्न बैंक के एटीएम कार्ड और मोबाइल नंबर नाम ई-मेल इत्यादि लिखा हुआ दो कॉपी को बरामद किया है, जिसका उपयोग साइबर अपराधी करते थे.

आरोपियों की पहचान

गिरफ्तार हुए अपराधियों की पहचान नवादा जिले के वारसलीगंज थाना क्षेत्र के पैंगरी गांव के केदार प्रसाद का पुत्र शशिकांत कुमार उर्फ बबलू, नरेश प्रसाद का पुत्र पवन कुमार, बबलू कुमार का पुत्र शशिकांत कुमार है. नालंदा जिले के बिहार शरीफ थाना क्षेत्र के खंदक मोहल्ले का निवासी शैलेंद्र कुमार का पुत्र शशिकांत सिंह उर्फ गुड्डू और दीप नगर थाना क्षेत्र के देवी सराय मोहल्ले का निवासी अशोक प्रसाद के पुत्र रवि कुमार के रूप में हुयी है. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें